राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन शहर अलर्ट मोड पर

लालबाजार महानगर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कार्यक्रमों की जानकारी जुटाने में लगा

कोलकाताः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले सोमवार को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा करने वाले हैं। इस मौके पर पूरे देश में पूजा-अर्चना समेत अन्य धार्मिक अनुष्ठान किये जायेंगे। पश्चिम बंगाल में भी अनुष्ठान करने की तैयारी चल रही है। इसे देखते हुए लालबाजार ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश शुरू कर दी है कि महानगर की कानून व्यवस्था के लिए कोई अप्रीतिकर स्थिति पैदा ना हो। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, लालबाजार ने प्रत्येक थाने से पूछा है कि क्या शहर में राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर कोई समारोह है, क्या उस दिन स्कूल खुला है या नहीं।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि शहर में कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी उपाय किये जायेंगे। बीजेपी की सुबह से एलईडी स्क्रीन पर अयोध्या के कार्यक्रम दिखाने के साथ-साथ रामपूजा, प्रसाद वितरण और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने की योजना है। हालांकि लालबाजार ने अभी तक यह जानकारी नहीं दी है कि इसकी अनुमति दी जाएगी या नहीं।

इधर एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि सोमवार को शहर के विभिन्न संवेदनशील इलाकों में पुलिस बल तैनात किए जा सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पिछले दो साल से शहर और जिले के अलग-अलग इलाकों में झड़पें हो रही हैं। माना जा रहा है कि लालबाजार इस बार ऐसा होने से रोकने की कोशिश में है।

गौरतलब है कि बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य के नेताओं को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है। पुलिस के मुताबिक, उस दिन शहर में कई कार्यक्रम होंगे। उसी दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सद्भावना मार्च का आह्वान किया, जो हाजरा मोड़ से शुरू होकर पार्क सर्कस मैदान की सभा में समाप्त होगा। सूत्रों के मुताबिक, पुलिस स्टेशनों को जुलूस के मार्ग पर राम मंदिर से जुड़े कार्यक्रमों के बारे में पूछताछ करने के लिए कहा गया है ताकि कोई अप्रिय घटना न हो।

bjpkolkata policeram mandirTMC