आईआरबी 10 के पासिंग आउट परेड में शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन

कहा- महिलाएं हो रही सशक्त

पलामू : पलामू में जैप 8 मुख्यालय में आईआरबी 10 के पासिंग आउट परेड समारोह में सीएम हेमंत सोरेन शामिल हुए। इस मौके पर सीएम ने कहा कि झारखंड सरकार महिलाओं को सशक्त बना रही है। झारखंड पुलिस में भी महिला सशक्तिकरण हो रही है। झारखंड पुलिस में महिलाओं की संख्या बढ़ी । एक तिहाई जवानों की संख्या महिलाओं की है।
सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पलामू के इलाके में प्रतिभा काफी है, लेकिन निखर नहीं पा रही है। यह इलाका पिछड़े जिलों में एक है। इस परेड के माध्यम से हौसला देखने को मिला है, यह गौरव की बात है। सीएम ने कहा कि यहां आईआरबी का मुख्यालय नहीं है, इसके लिए पहल की जा रही है। जैप 8 मुख्यालय में पानी की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी, साथ ही बैरक बनाया जाएगा। जवानों को ट्रेनिंग एलाउंस दिया जाए, इस विषय में पहल किया जाएगा। सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि पासिंग आउट परेड पास करने वाले जवानों को जाम जीवन में भी प्रशिक्षण लेना होगा।

गृह सचिव राजीव अरुण एक्का ने कहा कि झारखंड पुलिस के अंग बनने वाले जवानों का स्वागत है राज्य की विधि व्यवस्था के लिए पुलिस सबसे अगली पंक्ति में खड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि अंतिम व्यक्ति तक सिस्टम पहुंचने पर वर्दी देख उनका हौसला बढ़ता है, पासिंग आउट परेड को संबोधित करते हुए डीजीपी नीरज सिन्हा ने कहा कि इंडियन रिजर्व बटालियन का यह परेड महिला सशक्तिकरण का उदाहरण है, परेड में 35 प्रतिशत बल महिलाओं का है। डीजीपी ने कहा कि नॉर्मल पुलिसिंग, साइबर अपराध और नक्सल झारखंड पुलिस के लिए चुनौती है। पलामू के धरती पर यह अविस्मरणीय है। आईआरबी का गठन 2012 में हुआ था। इससे पहले 2002 में जैप का गठन किया गया था। इस दौरान स्थानीय विषायक डॉ शशिभूषण मेहता, मनिका विधायक रामचंद्र सिंह, एडीजे प्रशिक्षण अनुराग गुप्ता, आईजी प्रशिक्षण प्रिया दुबे, पलामू डीआईजी राजकुमार लकड़ा, पलामू डीसी ए दोड्डे, एसपी पलामू सह कमांडेंट चंदन कुमार सिन्हा, लातेहार एसपी अंजनी अंजन, गढ़वा एसपी अंजनी कुमार झा समेत कई टॉप अधिकारी मौजूद थे।
पांडु और नावाजयपुर थाना के भवन का हुआ उदघाटन: पासिंग आउट परेड में 554 जवानों ने प्रशिक्षण लिया, जिसमें 372 पुरुष जबकि 172 महिला बल हैं। परेड का नेतृत्व महिला जवान ममता कुमारी ने किया। इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने पलामू के पांडु और नावाजयपुर थाना के नवनिर्मित भवन का उदघाटन किया। परेड का नेतृत्व करने वाली ममता कुमारी को सीएम हेमंत सोरेन ने पुरुस्कृत किया। आरक्षी मिथिलेश कुमार और प्रभा लकड़ा को बेस्ट धावक के लिए पुरुस्कृत किया गया। नक्सल प्रभावित इलाके के 50 फुटबॉल टीम को सीएम ने किट प्रदान किया. पलामू पुलिस ने नक्सल इलाके के युवाओं में बदलाव के लिए 50 फुटबॉल टीम बनाया है।

 

यह भी पढ़ें – रांची समेत राज्य के पूर्वी इलाकों में बरिश के अनुमान

#आईआरबी 10 के पासिंग आउट परेड में शामिल हुए सीएम हेमंत सोरेन