आइए जाने ओवरी में बनने वाली गांठ कितनी तरह की होती हैं।

यह छोटी दिखने वाली बीमारी आगे जाकर गंभीर रूप ले ले सकती है।

डेस्क । आज के भागती-दौड़ती जिंदगी में महिलाएं अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा सर्तक नहीं रहती है। यहीं कारण है कि अपने अंदर गंभीर से गंभीर बीमारी वह दबा कर रख लेती हैं।

यह भी पढ़े : जानिए रोजाना कितनी मात्रा में लेना चाहिए प्रोटीन

महिलाएं अक्सर अपने जेनिटल हेल्थ इश्यू को गंभीरता से नहीं लेती हैं। उन्हें ये नहीं पता कि यह छोटी दिखने वाली बीमारी आगे जाकर गंभीर रूप ले ले सकती है। इन्हीं जेनिटल इश्यू में से एक वेजाइनल सिस्ट यह एक गंभीर बीमारी है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।

दरअसल वजाइना के आसपास सिस्ट अगर ज्यादा बढ़ जाए तो काफी ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। वजाइना में होने वाले गांठ शुरुआती दौर में बहुत छोटे होते हैं पर समय के साथ-साथ बड़े आकार के होते जाते हैं। जिसकी वजह से हार्मोनल चेंज भी हो सकते हैं। यही नहीं एक समय के बाद इसमें दर्द भी होने लगता है। ओवरी के आसपास के सिस्ट तीन टाइप के होते हैं। जिसे समावेशन सिस्ट, गार्टनर डक्ट सिस्ट और बर्थोलिन सिस्ट के नाम से जाना जाता है।

आइए जाने ओवरी सिस्ट के लक्षण !

A.टैम्पोन यूज करते समय दर्द होना

B.इनग्रोन हेयर

C.स्किन का खिंचाव

D.वेजाइनल सिस्ट से हो सकता है कैंसर का खतरा

E.प्रीमेनोपॉजल सिस्ट

वैसे यह महिलाओं में होने वाली आम बीमारी है, जो ओव्यूलेट करती हैं। महिलाओं में मेनोपॉज के बाद यह एक गंभीर बीमारी होती है। अगर किसी महिला को मेनोपॉज के बाद यह बीमारी हो रही है तो यह कैंसर के जोखिम को बढ़ाता देता है। बता दें कि लगभग 8 प्रतिशत महिलाओं को प्रीमेनोपॉजल सिस्ट की समस्या होती है। जिसे तुरंत इलाज की जरूरत होती है ऐसी समस्याओं से अगर आप भी गुजर रही हैं तो तुरंत डॉक्टर की सलाह लें। सोचने में समय जाया ना करें।

bartholin cysthealth newstypes of lumps formed in the ovary.