Company ऐसे यूजर्स को कर रही ब्लॉक, YouTube Ads Blocker यूज करना पड़ेगा महंगा

ब्यूरो रांची : YouTube Ads कई बार आपके पूरे व्यूइंग एक्सपीरियंस को बर्बाद कर देते हैं. शुरुआती दिनों में ये ऐड्स कुछ सेकेंड के होते थे और उन्हें Skip भी किया जा सकता था. मगर अब ऐसा नहीं है. अब किसी YouTube Videos पर आपको कई सारे ऐड्स देखने पड़ते हैं. कई बार तो इन ऐड्स की संख्या की 4 से 5 तक होती है. इतना ही नहीं इनमें से ज्यादातर ऐड्स को आप Skip भी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में कई यूजर्स YouTube Ads Blocker का इस्तेमाल करते हैं. अब YouTube यूजर्स को ऐड्स ब्लॉकर यूज करने से रोकने पर काम कर रहा है.

Android Authority की रिपोर्ट के मुताबिक, YouTube एक नई थ्री-स्ट्राइक पॉलिसी पर काम कर रहा है. इस पॉलिसी के तहत कंपनी ऐसे यूजर्स के लिए YouTube Videos को ब्लॉक कर देगी, जो लगातार तीन वीडियो को Ads Blocker ऑन करके देखेंगे. एक Reddit यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया था, जिसमें उसे थ्री स्ट्राइक पॉलिसी का पॉप-अप दिख रहा था.  यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है, जिसमें वॉर्निंग साफ-साफ देखी जा सकती है. इस पॉप-अप बॉक्स में तीन नंबर्ड बॉक्स दिख रहे हैं.

Ads Blocker यूज करने पर YouTube इसे डिटेक्ट करेगा. इसके बाद यूट्यूब यूजर्स को इसकी जानकारी देगा और उन्हें वॉर्निंग भी देगा. अगर यूजर तीन वीडियो लगातार देखेंगे, तो YouTube उन्हें ब्लॉक कर देगा. हालांकि, प्लेटफॉर्म ने ये साफ नहीं किया है कि यूजर कब तक प्लेटफॉर्म पर वीडियो नही देख पाएगा. इस ब्लॉकिंग से बचने के लिए YouTube लोगों को Ads Blocker रिमूव करने के लिए कह रहा है.वहीं Ads को रिमूव करने के लिए कंपनी YouTube Premium सब्सक्रिप्शन सजेस्ट कर रही है. भारत में YouTube Premium सब्सक्रिप्शन 129 रुपये के मंथली चार्ज पर आता है. इस प्लान के तहत यूजर्स को ना सिर्फ YouTube पर Ad फ्री एक्सेस मिलेगा. बल्कि आप YouTube Music को भी बैकग्राउंड में प्ले कर सकते हैं.