डायबिटीज के मरीजों के लिए अधिक फायदेमंद है बादाम का सेवन

बच्चे हो या बड़े हर किसी के लिए फायदेमंद होता है बादाम ।

डेस्क:बादाम में  प्रोटीन, फाइबर, जिंक, पोटेशियम विटामिन ई और ओमेगा 3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स पाया जाता है। बच्चे हो या बड़े हर किसी के लिए फायदेमंद होता है बादाम, इसके कई फायदे आपके जानकारी में होंगे जैसे यह पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है, कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और बहुत कुछ।

यह भी पढ़े : सिर दर्द को न करें नजरअंदाज,हो सकती है गंभीर बीमारी 

वहीं एक नई स्टडी में यह दावा किया गया है कि रोजाना बादाम खाने से वजन और ब्लड शुगर दोनों ही मेंटेन रहता है । आपको बता दें कि शोध में पता चला है कि जिन लोगों ने 12 सप्ताह तक रोजाना बादाम खाए हैं उनमें इन्सुलिन रेजिस्टेंस कम हो गया और पैंक्रियास की एक्टिविटी में सुधार हुआ है साथ ही ब्लड शुगर मेंटेन करने में मदद मिली है। जी हां शोधकर्ताओं ने ये भी दावा किया है कि जिस ग्रुप को बादाम दिए गए उनके वजन बॉडी मास इंडेक्स और कमर की चौड़ाई में भी कमी आई और कोलेस्ट्रॉल भी कम हुआ है।

डायबिटीज कंट्रोल करने में लाभदायक है बादाम

चेन्नई के मद्रास डायबिटीज रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष और प्रमुख ने भी इस बात से सहमति जताई है कि बदाम खाने वाले लोगों के वजन और शुगर दोनों में सुधार देखा गया है। आपको बता दें मोटापा ही टाइप टू डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ाता है। ये भी जानते हैं कि यह एक जटिल समस्या है जो डायबिटीज से जुड़ी हुई है। ऐसे में हमें लगता है कि हमने एक आसान समाधान खोज लिया है। शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि बदाम खाने वाले लोगों में कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर बेहतर था और यह मोटापे और डायबिटीज के मैनेजमेंट के लिए सही है । इसके सेवन से काफी हद तक मोटापे को कम किया जा सकता है।

 किस तरह कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के लिए वरदान है बादाम

आपको बता दें बादाम खाने वालों ने अपने बीटा कोशिकाओं के बेहतर कार्य का प्रदर्शन किया, ये वही कोशिकाएं हैं जो पैंक्रियास में इंसुलिन बनाती हैं। इसके अलावा बादाम का सेवन शरीर के वजन में सुधार, पैंक्रियास की कार्यप्रणाली, इंसुलिन प्रतिरोध में कमी और बेहतर रक्त शर्करा होना इस बात की तरफ इशारा करती है कि बादाम कार्डियोमेटाबोलिक स्वास्थ्य के लिए वरदान हैं। वहीं डॉकटर के मुताबिक बादाम जैसे मेवे एक स्वस्थ आहार घटक हैं जो हृदय रोग के जोखिम को भी कम कर सकते हैं।

किस प्रकार करें बादाम का सेवन?

डायबिटीज के मरीजों को कैलोरी को बैलेंस बनाए रखने के लिए दिन में 6 से 8 बादाम खाने की सलाह दी जाती है। रात भर बादाम को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इनका छिलका उतारकर खा लें। इसका प्रतिदिन सेवन आपको बहुत प्रकार के रोगों से मुक्ति देगा। तो देर किस बात की आप भी आज से बादाम का सेवन करना शुरू करें ताकी आप भी दुरूस्त शरीर पा सकें।

almondsblood pressure patientdiabetes patientshealth news