कोरोना ने बढ़ाई टेंशन, विदेशों से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट हुआ अनिवार्य

1 जनवरी 2023 से चीन हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

दिल्ली ।  देश में बढ़ रहे कोरोना के खतरे के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर कहा है कि 1 जनवरी 2023 से चीन हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही उन्हें यात्रा से पहले अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी।

यह भी पढ़े : प.बंगालः कोरोना के हालात पर नवान्न में हुई समीक्षा बैठक

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक  इन छह देशों से आने वाले यात्रियों को एक जनवरी से आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट पेश करना अनिवार्य होगा। ज्ञात रहे कि केंद्र ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब बीते दिन यानी बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया था कि अगले 40 दिन बेहद ही महत्वपूर्ण हैं क्योंकि भारत में कोविड-19 के मामले जनवरी में तेजी से बढ़ सकते हैं।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने पिछले दिनों विदेश से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर रैंडम सैंप्लिंग करने का फैसला लिया था। वहीं इस मामले में अब तक 6000 लोगों की जांच हुई जिसमें 39 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार विगत में यह पाया गया था कि पूर्वी एशिया के कोविड-19 की चपेट में आने के 30-35 दिन बाद भारत में महामारी की एक नयी लहर आई थी।  फिलहाल स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि संक्रमण की गंभीरता कम है। यदि कोविड की नयी लहर आती भी है तो इससे होने वाली मौतें और संक्रमितों के अस्पताल में भर्ती होने की दर बहुत कम रहेगी।

चीन और दक्षिण कोरिया सहित कुछ देशों में कोविड-19 के मामले तेजी से बढ़ने के बीच सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी अकस्मात स्थिति से निपटने के लिए तैयारी करने को कहा है।

Corona increased tensionRT PCR test mandatory for passengers coming from abroad