क्रिसमस के मौके पर फुटपाथ दखल को लेकर निगम सख्त

अब कुछ ही दिन में क्रिसमस आने वाला है

कोलकाता, सूत्रकार : कोलकाता नगर निगम के पास अक्सर शिकायतें आती हैं कि त्यौहारी सीजन में जितनी दुकानें हैं, उससे दोगुनी जगह पर कब्जा कर कारोबार किया जाता है। खासकर यह क्रिसमस के दौरान देखा जाता है। कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि सामने टेबल पर क्रिसमस का केक रखककर फुटपाथ दखल कर लिया जाता है। इससे राहगीर को चलने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

अब कुछ ही दिन में क्रिसमस आने वाला है। अभी से ही निगम चारों तरफ अपना अभियान चला रहा है। अगर कोई भी फुटपाथ दखल करते हुए पाया जाएगा तो उस दुकान के मालिक पर निगम की गाज गिरेगी। दुकान मालिकों को प्रतिदिन 500 रुपये करके जुर्माना देना होगा। यानी 15 हजार रुपये प्रति माह देना होगा। इस मामले में मेयर परिषद के सदस्य (बाजार) अमीरुद्दीन बॉबी ने कहा कि नियमानुसार दुकानों की संख्या के अंदर ही कारोबार करना चाहिए।

कई लोग दुकान के बाहर सड़क-फुटपाथ पर केक को रखकर कारोबार करते हैं। इसके कारण पैदल यात्री चल नहीं सकते। यह कानून द्वारा दंडनीय है। क्रिसमस के दिन शहर में दुकान के बाहर केक कौन बेच रहा है? कोलकाता नगर निगम शहरव्यापी निरीक्षण शुरू कर रहा है। नियमानुसार, सबसे पहले दुकान मालिक को नोटिस दी जाएगी। यदि आप इसका पालन नहीं करते हैं तो आप पर प्रतिदिन 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

नगर निगम सूत्रों के मुताबिक, फुटपाथ और सड़कों पर व्यवसायियों के कब्जे को लेकर मेयर फिरहाद हकीम खुद नाराज हैं। सोमवार को उन्हें खुद चलने में परेशानी हुई थी। नियमों के मुताबिक, रेहड़ी-पटरी वाले फुटपाथ का एक तिहाई हिस्सा इस्तेमाल कर सकते हैं। बाकी काम पैदल चलने वालों के लिए छोड़ देना चाहिए। दुकानदारों के मामले में, उन्हें दुकान के आकार के भीतर ही व्यवसाय करना होगा। कोई स्थायी ढांचा नहीं बनाया जा सकता। अमीरुद्दीन बॉबी के मुताबिक बाजार के शेड्यूल में दुकान का साइज तय है लेकिन कई मामलों में देखा गया है कि कई दुकानें 10 फीट तक फैली हुई हैं।

Corporation is strict regarding footpath interferenceKolkata Municipal Corporationकोलकाता नगर निगमफुटपाथ दखल को लेकर निगम सख्त