पाकिस्तानी कमांडर का हुआ कोर्ट मार्शल, कई पुलिस अधिकारी हो सकते हैं गिरफ्तार

पाकिस्तान : पाकिस्तान में इमरान खान की गिरफ्तारी के विरोध में उनके समर्थकों ने खूब तांडव मचाया था। देशभर में हुई हिंसा में करोड़ों रुपये की सरकारी संपत्तियों को नुकसान हुआ है। इसके अलावा पाक के संस्थापक मो. जिन्ना का घर भी इमरान के समर्थकों ने जला दिया था। जिन्ना हाउस में लाहोर के कॉर्प्स कमांडर जनरल सलमान फैयाज गनी रहते थे। हालांकि इसके बाद उन्हें बर्खास्त कर दिया गया। वहीं अब पाकिस्तानी कमांडर सलमान फैयाज की कोर्ट मार्शल की मांग उठने लगी है। बता दें कि जिन्ना हाउस में 9 मई को आगजनी की गई थी। इस दौरान इमरान समर्थकों ने जमकर लूटपाट भी मचाई। यहां रखी कीमती चीजें इमरान के समर्थकों लूट लिया। बताया जाता है कि आगजनी करने वाले 340 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। यहां तक कि उस व्यक्ति को भी गिरफ्तार कर लिया गया है जिसने कॉर्प्स कमांडर का यूनिफॉर्म चुराकर पहन लिया था।

इसे भी पढ़ें : पाकिस्तान में खाने के हैं लाले फिर भी आबादी नहीं ले रही थमने का नाम

पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इसे लेकर सख्त आदेश जारी किये हैं। उन्होंने सभी हिंसा करने वालों पर कार्रवाई करने का आदेश दिया है। पीएम शहबाज ने आरोपियों को 72 घंटे के भीतर अरेस्ट करने को कहा है। बताया जा रहा है कि जिन्ना हाउस जलाने वाले मुख्य आरोपी पर सरकार ने 200,000 रुपये के इनाम का ऐलान किया गया है। हालांकि, पीटीआई नेता ने हिंसा के बाद का वीडियो जारी किया है जिसमें पुलिस अधिकारियों को तोड़फोड़ करते देखा जा सकता है।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पीटीआई नेता का कहना है कि पुलिस ने तोड़फोड़ के दौरान कायद-ए-आजम की सैकड़ों तस्वीरें नष्ट कर दी। पीटीआई नेता ने हमले में शामिल पुलिस अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई करने की मांग की। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक आरोपियों की वीडियो रिकॉर्डिंग्स, सीसीटीवी फुटेज और अन्य सोर्सेज से पहचान की गई है। दूसरी तरफ पंजाब पुलिस के स्पेशल ब्रांच ने 62 लोगों को चिन्हित किया जिन्होंने पुलिस वाहनों और प्राइवेट बिल्डिंग पर हमले किए थे। आरोपियों के खिलाफ आतंक विरोधी कानूनों और अन्य कानूनों में केस दर्ज किया गया है।

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने प्रांत में 292 समेत कई लोगों को गिरफ्तार किया है। 9 मई के बाद से लाहौर से 3,186 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं। इंटेलिजेंस इन्फोर्मेशन के आधार पर हिंसाओं के संबंध में सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पंजाब से 742 वीडियो को अनालाइज किया गया जिसमें 458 वीडियो लाहौर की है।

 

court martialpakistanpakistan corps commanderpakistan violence