राज्य में COVID पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी के पार

पिछले 24 घंटों में 90 नए मामले

कोलकाता : देश के अन्य राज्यों के साथ ही राज्य में भी कोरोना की पॉजिटिविटी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है। राज्य के कई जिलों में कोरोना पॉजिटिविटी रेट का आंकड़ा 10 फीसदी से पार हो गया है।

कोलकाता में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 13% और कलिम्पोंग और दार्जिलिंग में क्रमशः 12.5% और 10.1% रहा है। यहां बता दें कि, सोमवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में प्रदेश की सीएम ममता बनर्जी ने कोरोना की स्थिति और गर्मी की स्थिति पर चर्चा की। राज्य में मास्क-सैनिटाइजर का इस्तेमाल जरूरी हो सकता है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार बंगाल में पिछले 24 घंटों में 90 नए मामले दर्ज किए गए, जो लगभग छह महीनों में सबसे अधिक है। सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर 641 हो गई है।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि कोरोना के मामले में वृद्धि के बावजूद केवल कुछ रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत हो रही है। बंगाल में अक्टूबर के अंत में इतने मामले थे।

अस्पताल में मरीजों की भर्ती के मामले में इजाफा हुआ है, इसलिए स्वास्थ्य अधिकारियों ने अस्पतालों को सभी स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को तैयार रखने का निर्देश दिया है।

वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार ओमिक्रॉन सब-वैरिएंट XBB 1.5, जिसे क्रैकेन के नाम से भी जाना जाता है, के मामले में इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक लोग अब परीक्षण के लिए जा रहे हैं।

हालांकि लोगों को अनावश्यक रूप से घबराना नहीं चाहिए क्योंकि संक्रमण आरंभिक स्तर पर है। अधिकांश लोगों को केवल हल्के लक्षण ही मिल रहे हैं, लेकिन पहले से बीमार या अन्य रोगों से पीड़ित लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है।

गौरतलब है कि दूसरी ओर राज्य सरकार राज्य में कोरोना की स्थिति को लेकर चिंतित है, इसलिए इस भीषण गर्मी में राज्य में मास्क का उपयोग अनिवार्य किया जा सकता है।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी गाइड लाइन

  1. भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचे
  2. यात्रा पर जाने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने पर मास्क का इस्तेमाल करें, हाथों को सैनेटराइज करें
  3. अपने हाथों को बार-बार साबुन से धोए
  4. हर समय मास्क का व्यवहार करें
  5. बुजुर्ग और गर्भवती महिलाएं घर से  न निकले
  6. अगर आप को सर्दी, खले में खरास और बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाए और अपनी जांच कराए
  7. अगर कोई कोरोना संक्रमित हो तो वे अपने आप को घर में आइसोलेट कर ले

 

#cm mamta banerjeeCorona positivity ratesenior health officerUnion Ministry of Healthweekly positivity rate in kolkataकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालयकोरोना की पॉजिटिविटी रेटकोलकाता में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेटवरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारीसीएम ममता बनर्जी