खूंटी में धूमधाम से मनाया गया सीआरपीएफ का स्थापना दिवस

खूंटी : सीआरपीएफ 94 बटालियन के तजना स्पोर्ट्स कंपलेक्स खूंटी में मंगलवार को केंद्रीय रिजर्व पुलिस दिवस धूमधाम से मनाया गया। बटालियन के कमांडेंट राधेश्याम सिंह ने सीआरपीएफ के शहीदों को याद करते हुए शहीद स्मारक पर पुष्पमाला अर्पित कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी और शहीद सम्मान गार्ड से सलामी दी।

साथ ही उन्होंने क्वार्टर गार्ड में सलामी ली और जवानों के साथ सैनिक सम्मेलन के माध्यम से वार्तालाप किया। सीआरपीएफ द्वारा जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि 1947 में जब देश आजाद हुआ, तब भारत ने क्रॉउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस को बनाए रखने का फैसला लिया और क्रॉउन रिप्रेजेंटेटिव पुलिस के नाम को बदलकर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल किया गया। 19 मार्च 1950 को तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस को झंडा प्रदान किया। इसीलिए इस दिन को केंद्रीय रिजर्व पुलिस दिवस के रूप में सीआरपीएफ के सभी बटालियन और कार्यालय में मनाया जाता है।

इस दिन देश स्तर पर किसी भी प्राकृतिक आपदा, चुनाव ड्यूटी, अमरनाथ ड्यूटी, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में नक्सली विरोधी अभियान के साथ ही कानून व्यवस्था ड्यूटी के लिए देश के लगभग सभी राज्यों द्वारा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की मांग प्राथमिकता के तौर पर की जाती है, जिसकी ड्यूटी में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल ने पूरी निष्ठा के साथ अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया है। इसी के साथ इस बाल की ड्यूटी की कार्यक्षमता को देखते हुए यह बाल एशिया का सबसे बड़ा अर्ध सैनिक बल के रूप में विद्यमान है।

 

ये भी पढ़ें : उपायुक्त ने की कारा सुरक्षा समिति की बैठक