Private Schools की बेतहाशा फीस बढ़ोतरी पर अंकुश

राज्य सरकार बनाएगी कानून

कोलकाताः शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने मंगलवार को राज्य विधानसभा में यह घोषणा की है कि राज्य में प्राइवेट स्कूलों की बेतहाशा फी बढ़ोतरी पर लगाम लगाने के लिए जल्द ही कानून विधानसभा में पेश किया जाएगा। प्राइवेट स्कूलों में मनमानी वसूली को लेकर भाजपा विधायकों की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि मंत्रिमंडल ने इस पर लगाम लगाने के लिए एक कानून की सहमति दी है। जल्द इसे अमलीजामा पहनाने के लिए विधानसभा में पेश किया जाएगा। उम्मीद है विपक्षी विधायक भी इस पर समर्थन करेंगे।

दरअसल, गत अगस्त को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक सचिवालय में हुई थी जिसमें मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अध्यक्षता में इस बात पर सहमति बनी थी कि प्राइवेट स्कूलों में मनमानी फी वसूली पर लगाम लगाने के लिए कड़ा कानून बनाया जाएगा। इसके लिए एक आयोग बनाने पर भी सहमति बनी है जिसमें छात्र-छात्राओं के बेहतर भविष्य और आम लोगों की सुविधा देखते हुए नियम बनाए जायेंगे।

भाजपा विधायक शंकर घोष ने जब स्कूलों की फी बढ़ोतरी को लेकर सवाल पूछा तो मंत्री बसु ने कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक में जिस कानून की प्रस्तावना की गई है उसमें प्राइवेट स्कूलों में न केवल फी बढ़ोतरी पर लगाम लगाने का प्रावधान है। बल्कि यहां काम करने वाले शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों के वेतन की समस्या को भी दूर करने का निर्णय लेने का प्रावधान है।

Education Minister Bratya Basuexorbitant fee hikeबेतहाशा फी बढ़ोतरीशिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु