शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में फिलहाल बंगाल बीजेपी के कार्यकर्ता नहीं जायेंगे अयोध्या

केंद्र के आदेश के बाद कार्यक्रम स्थगित

कोलकाताः अयोध्या में राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद बीजेपी उत्साहित नजर आ रही है। लोकसभा चुनाव से पहले इस मुद्दे को भुनाने का जबरदस्त कोशिश में है बीजेपी।अयोध्या ले जाकर लाखों भक्तों को बीजेपी दर्शन करना चाहती थी लेकिन अयोध्या में पहले से ही भक्तों की खचाखच भीड़ उमड़ रही है। उसी को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कुछ दिन पहले बीजेपी के मंत्रियों सहित सभी नेताओं से अपील की थी कि अयोध्या जाने से बचें। प्रधानमंत्री की अपील के बाद बंगाल बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व ने अयोध्या जाने के कार्यक्रम को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया है।

गौरतलब है कि 10 फरवरी को बंगाल बीजेपी ने अयोध्या जाने की योजना बना रखी थी। तय हुआ था कि उस दिन विपक्षी दल के नेता शुभेंदु अधिकारी के नेतृत्व में भाजपा परिषद के सदस्य रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या जाएंगे। इस लिहाज से विधायकों ने तैयारियां भी शुरू कर दी थीं। लेकिन बीजेपी सूत्रों के मुताबिक अब यह कार्यक्रम रद्द हो गया है।

22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के बाद बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने फैसला किया कि फरवरी से देश के अलग-अलग हिस्सों से पार्टी नेता और कार्यकर्ता बारी-बारी से राम मंदिर के दर्शन करेंगे। जो लोकसभा चुनाव में अपने मतदाताओं को जागृत करने में अहम योगदान दे सकता है। लेकिन मंदिर के उद्घाटन के बाद से देखा जा रहा है कि हर दिन अयोध्या में भारी भीड़ उमड़ रही है। औसतन हर दिन देश के अलग-अलग हिस्सों से करीब दो से ढाई लाख लोग राम मंदिर और रामलला के दर्शन के लिए आते हैं। उत्तर प्रदेश प्रशासन इससे निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है।

ऐसे में अयोध्या में खुद प्रधानमंत्री ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं को फिलहाल अयोध्या आने का कार्यक्रम रद्द करने का आदेश दिया है। दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग से विभिन्न राज्यों के शीर्ष नेताओं को सीधे कॉल कर अयोध्या दौरा रद्द करने का आदेश दिया गया है। इस संबंध में बीजेपी के दफ्तर से विपक्षी दल के नेता शुभेंदु को फोन आया। पार्टी का निर्देश मिलने के बाद ही उन्होंने अपने अयोध्या दौरे को रद्द करने का फैसला किया। उन्होंने संसदीय दल के सदस्यों को प्रधानमंत्री के निर्देशों से भी अवगत कराया। शुभेंदु ने मंगलवार को कहा, ”हम सभी का फरवरी में राम मंदिर जाने का कार्यक्रम था। लेकिन पार्टी की ओर से हमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री ने फिलहाल पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के अयोध्या जाने पर रोक लगा दी है। इसलिए हमारी अयोध्या यात्रा रद्द कर दी गई है। जब पार्टी दोबारा निर्देश देगी तो हम तुरंत राम मंदिर और रामलला के दर्शन करेंगे।”

बहरहाल 10 फरवरी को राम मंदिर जाने की खबर से बीजेपी विधायक उत्साहित थे। शुभेंदु का मैसेज मिलने के बाद वे थोड़े असमंजस में हैं। बीजेपी के एक वरिष्ठ विधायक के शब्दों में, ”मैंने राम मंदिर और राम लला को टीवी पर देखा है। लेकिन मैं अपनी आँखों से देखना चाहता था। शुभेंदु बाबू ने हमें अयोध्या चलने के लिए कहा था तो मैं बहुत उत्साहित था। लेकिन अब उन्होंने हमें बताया कि अयोध्या यात्रा फिलहाल निलंबित है।

bjpram mandirsuvendu adhkariWEST BENGAL