उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए ममता को डी-लिट की उपाधि

मैं आम आदमी ही रहना चाहती हूं-ममता बनर्जी

कोलकाताः कलकत्ता विश्वविद्लायल के बाद अब सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को मानद डी-लिट की उपाधि प्रदान की है। उच्च शिक्षा में उत्कृष्ट योगदान के लिए ममता को मानद डी-लिट से सम्मानित किया गया है।

इसके साथ ही सीएम ममता बनर्जी को सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी का अल्युमिनी एसोसिएशन का सदस्य भी बनाया गया है। बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने सीएम ममता बनर्जी को मानद डी-लिट की उपाधि प्रदान की।

इस अवसर पर सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी की तारीफ करते हुए सीएम ममता ने कहा कि हमारी लड़ाई गरीबी, अन्याय, असमानता और संविधान की रक्षा के लिए जारी रहेगी।

इसे भी पढ़ेंः राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने ममता की चर्चिल-मिल्टन-कलाम से की तुलना

ममता ने कहा, मैं आम आदमी ही रहना चाहती हूं। मैं समाज के कमजोर वर्ग के लिए काम करना चाहती हूं। देश में एकता और समानता बनाए रखना जरूरी है। संविधान को बचाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, यह मेरा हृदय छू गया। यदि आप मेरे काम को प्रोत्साहित करते हैं, तो उससे प्रेरणा मिलती है। यदि यह कोलकाता विश्वविद्यालय या सेंट जेवियर्स से मिलता है, तो उसकी बात ही कुछ और है।

सीएम ने कहा, सेंट जेवियर के छात्र जहां जाएंगे, उन्हें केवल जीत मिलेगी। मैं गोवा गई थी। वहां सेंट जेवियर देखा था। जब मदर टेरेसा को वेटिकन में सेंटहुड दिया गया था। मैं गई थी। सेंट जेवियर्स में मदर टेरेसा का चेयर लगाया जाएगा।

ममता ने कहा, देश की एकता और शांति के लिए काम करें। गरीबी, भूखमरी, अन्याय और समानता के लिए लड़ाई करें। धर्मनिरपेक्ष संविधान की रक्षा करें। आप कभी दुखी और अवसाद में नहीं रहें। केवल पॉजिटिव देखें। निगेटिव नहीं।

उल्लेखनीय है कि सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी की ओर से इस दीक्षांत समारोह में कुल 770 छात्रों को सर्टिफिकेट दिए गए। सेंट जेवियर्स के अधिकारियों ने सीएम ममता बनर्जी को डी-लिट सम्मान दिए जाने के बारे में पत्र लिखा था। तभी मुख्यमंत्री इस सम्मान को स्वीकार करने के लिए राजी हुई थीं।

सीएम ममता बनर्जी ने सेंट जेवियर्स में विश्वविद्यालय के नवनिर्मित प्रशासनिक ब्लॉक का भी उद्घाटन किया। बता दें, सेंट जेवियर्स के वाइस चांसलर फादर फेलिक्स राज ने सीएम ममता बनर्जी को मानद डी-लिट की उपाधि देने का ऐलान किया था।

उन्होंने कहा, सेंट जेवियर्स यूनिवर्सिटी में उनके योगदान के लिए यह सम्मान प्रदान कर रहा है। उन्होंने पश्चिम बंगाल के कई विश्वविद्यालयों में योगदान दिया है। मुख्यमंत्री ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में काफी योगदान दिया है।

D-Litt to Mamta for her outstanding contribution to higher educationletest news of mamata banarjee