सिक्किम और पश्चिम बंगाल की यात्रा पर दलाई लामा

12 दिसम्बर से शुरू होगी जो 14 दिसम्बर तक चलेगी

कोलकाता, सूत्रकार : तिब्बती आध्यात्म गुरु और 14वें दलाई लामा शनिवार को पश्चिम बंगाल और सिक्किम की यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। इस यात्रा की शुरुआत 12 दिसम्बर से शुरू होगी जो 14 दिसम्बर तक चलेगी। सिक्किम राज्य सरकार के अनुरोध पर दलाई लामा बोधिसत्व के 37 अभ्यास पर उपदेश देंगे। इसके बाद, 14 दिसम्बर को पश्चिम बंगाल में भी उपदेश देंगे।

दलाई लामा सिक्किम राज्य सरकार के अनुरोध पर 12 दिसंबर को सिक्किम की राजधानी गंगटोक में भारत के पालजोर स्टेडियम में ग्यालसी थोकमे सांगपो के बोधिसत्व के 37 अभ्यास पर एक दिवसीय प्रवचन देंगे। 14 दिसंबर को दलाई लामा एक सामान्य उपदेश देंगे जिसके बाद वे पश्चिम बंगाल के सालुगाड़ा में सेड-ग्यूड मठ में बोधिचित्त सृजन समारोह होगा।

दलाई लामा के सचिव चिमी रिगजिन ने कहा कि दलाई लामा सिक्किम सीएम प्रेम सिंह तमांग के निमंत्रण पर सिक्किम जा रहे हैं और वह दो दिनों के लिए वहां रहेंगे, जिसके दौरान वह पलजोर स्टेडियम में उपदेश देंगे। सिक्किम भारत का एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है और पहली बार साल 1956 में दलाई लामा यहां आए थे। वे बुद्ध जयंती पर भाग लेने के लिए भारत आए थे, इसलिए तब से वह कई बार सिक्किम का दौरा कर चुके हैं।

 

Dalai Lama on visit to Sikkim and West BengalDalai Lama on visit to West BengalSikkim and West Bengaltibetan spiritual masterतिब्बती आध्यात्म गुरुपश्चिम बंगाल की यात्रा पर दलाई लामासिक्किम और पश्चिम बंगालसिक्किम और पश्चिम बंगाल की यात्रा पर दलाई लामा