सचिन के साथ डेब्यू करने वाला बना सेलेक्टर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने शनिवार को नई सीनियर चयन समिति का ऐलान कर दिया है

दिल्ली । भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने शनिवार को नई सीनियर चयन समिति का ऐलान कर दिया है। बता दें कि पुराने मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने अपना पद बरकरार रखा है लेकिन चार नए चेहरों को समिति में जगह दी गई है। आइए आपको बताते है कौन हैं नई चयन समिति के सदस्य।

यह भी पढ़े : बंगालः 143 प्राथमिक शिक्षकों की नौकरियां रद्द, तत्काल वेतन बंद करने का निर्देश

समिति के मुखिया चेतन शर्मा भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज रह चुके हैं। चेतन वो गेंदबाज हैं जिन्होंने विश्व कप में पहली हैट्रिक ली थी। उन्होंन वर्ष 1987 में खेले गए विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक ली थी। ज्ञात रहे कि चेतन ने भारत के लिए 23 टेस्ट मैच और 65 वनडे मैच खेले हैं। टेस्ट में उन्होंने 61 विकेट और वनडे में 67 विकेट अपने नाम किए हैं।

वहीं सलिल अंकोला मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) की सीनियर चयन समिति के चेयरमैन थे। अंकोला ने सचिन तेंदुलकर के साथ टेस्ट डेब्यू किया था। दोनों ने 15 नवंबर को कराची में पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था, अंकोला ने 1996 में विश्व कप भी खेला था। क्रिकेट के दुनिया छोड़ने के बाद वह एक्टिंग में चले गए थे और कुछ टीवी सिरियल्स में काम किया। इसके बाद वह दोबारा लौटे थे और एमसीए में आए थे। अब सीनियर चयन समिति का हिस्सा बने हैं। अंकोला ने भारत के लिए एक टेस्ट और 20 वनडे मैच खेले हैं, टेस्ट में उन्होंने दो और वनडे में 13 विकेट अपने नाम किए थे।

दूसरी ओर शिवसुंदर दास को भी इस समिति में जगह मिली है। वह भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज थे। 2022 में खेले गए महिला विश्व कप में वह टीम इंडिया के साथ बतौर बल्लेबाजी कोच गए थे। भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो ऐतिहासिक जीत हासिल की थी, दास उस टीम का हिस्सा थे। गौरतलब है कि दास ने भारत के लिए 23 टेस्ट मैच और चार वनडे मैच खेले हैं साथ ही टेस्ट में दो शतक और नौ अर्धशतकों सहित 1326 रन बनाए थे।

इस चयन समिती में सुब्रुतो बनर्जी को भी जगह मिली है। बनर्जी भी तेज गेंदबाज रहे हैं और भारत के लिए उन्होंने एक टेस्ट मैच और छह वनडे मैच खेले हैं। वह 1992 विश्व कप में टीम इंडिया का हिस्सा थे, बनर्जी सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन के मेंटॉर भी रह चुके हैं।

श्रीधरन शरत को जूनियर चयन समिति से सीनियर चयन समिति में लाया गया है। बता दें कि वह जूनियर चयन समिति के मुखिया थे। शरत ने भारत के लिए एक भी मैच नहीं खेला लेकिन उनके नाम 139 फर्स्ट क्लास मैच और 116 लिस्ट-ए मैच हैं।

chetan sharmasachin tendulkarsalil ankola