बंगाल में डेंगू का कहर जारी, फिर एक की मौत

कोलकाता : बंगाल के कई जिलों में डेंगू के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब इसी क्रम में कोलकाता में डेंगू से एक और नाबालिग की मौत हो गई। कुछ दिन पहले नाबालिग को बुखार आने पर बाइपास के पास एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सूत्रों के मुताबिक, रिपोर्ट में डेंगू के लक्षण पाए गए। मृतक के परिजनों ने किशोर की मौत के लिए अस्पताल को जिम्मेदार ठहराया है।

अस्पताल सूत्रों के अनुसार 13 वर्षीय नाबालिग न्यू अलीपुर के साहपुर कॉलोनी की रहने वाला है। वहां के एक स्कूल का छात्र है। राज्य में पिछले दिनों डेंगू से कई मौतें हो चुकी हैं। कई जिलों में डेंगू का संक्रमण फैल रहा है। इसी बीच किशोर की मौत होने से चिंता और बढ़ गयी है।

अभी डेंगू के मच्छरों का पनपने का मौसम चल रहा है और नगर निगम के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय है, सड़क के दोनों ओर लगे पेड़। शहर में उत्तर से दक्षिण तक बांस की बाड़ लगाई गई है । सबसे ज्यादा पेड़ बालीगंज सर्कुलर रोड, आमहर्स्ट स्ट्रीट, एसएन बनर्जी रोड पर लगे हैं। वनीकरण परियोजना के आसपास बांस की बाड़ के माध्यम से रेंगते हुए डेंगू मच्छर के लार्वा दिख रहे हैं।

डेंगू के मच्छर कहां पनप सकते हैं? नगर पालिका के अनुसार, पूरे दिन में गिरे हुए टायर के पानी से लगभग 5,000 एडीज मच्छर पैदा हो सकते हैं। घर की मेज पर रखे फूलदान में रुके हुए पानी में प्रतिदिन सौ एडीज मच्छर पनप सकते हैं। और जब बांस के सिर पर पानी जमा हो जाता है तो उसमें से सत्तर से अस्सी एडीज एजिप्टी निकल सकते हैं! ऐसे में डर बढ़ता जा रहा है।

Bengaldengue