जल नल मिशन को लेकर उपायुक्त की बैठक

जल नल मिशन को लेकर उपायुक्त नें कि बैठक जल जीवन मिशन के तहत जिले में तकरीबन 3,50,000 घरों में नल के माध्यम से जल उपलब्ध करना है

चाईबासा : उपायुक्त अनन्य मित्तल के अध्यक्षता में जल जीवन मिशन तथा स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत संचालित कार्यों की समीक्षा के निमित्त बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत जिले में तकरीबन 3,50,000 घरों में नल के माध्यम से जल उपलब्ध करवाया जाना है। जिसमें चाईबासा व चक्रधरपुर पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल अंतर्गत कुल 1,34,186 घरों में पाइप लाइन के माध्यम से नल-जल का संयोजन किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) फेज-2 अंतर्गत 116 गांव को 1 स्टार कैटेगरी में शामिल किया गया है जहां लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य पूरा हुआ है। वहीं 6 गांव को थ्री स्टार कैटेगरी में शामिल किया गया है, इन गांव में लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट के साथ-साथ सॉलि़ड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य भी पूरा हुआ है तथा 6 गांव को फाइव स्टार कैटेगरी में शामिल किया गया है, जहां सॉलि़ड/लिक्विड/प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के साथ-साथ विद्यालयों में माहवारी स्वच्छता तथा उक्त कैटेगरी में शामिल गांव के सभी घरों एवं संस्थानों में शौचालय निर्माण का भी कार्य पूरा किया गया है।

 

ये भी पढ़ें : कमर दर्द की शिकायत ले महिला पहुंची अस्पताल , डॉक्टर की लापरवाही से हुई मौत

 

3,50,000 घरों में नल के माध्यम से जल उपलब्ध होगा 

बैठक उपरांत उपायुक्त के द्वारा बताया गया कि इस दौरान चाईबासा व चक्रधरपुर दोनों पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल अंतर्गत पेयजल से संबंधित मल्टी विलेज स्कीम एवं सिंगल विलेज स्कीम का समीक्षा किया गया है। इसके तहत योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु निविदा का प्रकाशन किया गया है तथा जिन योजनाओं में बीओक्यु लंबित है उन सभी को जल्द से जल्द पूरा करते हुए कार्य प्रारंभ कराने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि समीक्षा उपरांत जल जीवन मिशन अंतर्गत संचालित कार्यों को तेजी से पूरा करवाने के तदर्थ आगामी माह में संवेदकों के साथ समीक्षा बैठक आयोजित करवाने हेतु दोनों प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता को निर्देशित भी किया गया।उक्त बैठक में जिला अंतर्गत दोनों पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल चाईबासा व चक्रधरपुर के कार्यपालक अभियंता, सहायक अभियंता, कनीय अभियंता तथा लेखापाल सहित अन्य उपस्थित रहे।

Hindi Newsjharkhand newslatest news of jhakhand