बंगाल के नये मुख्यमंत्री की संभावनाओं पर विमर्श

अधीर की पसंद जस्टिस गांगुली

कोलकाता, सूत्रकार : कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गांगुली अगर राजनीति में आते हैं तो नए रास्ते खुलेंगे। यदि न्यायाधीश मुख्यमंत्री चुने जाते हैं, तो वह विकल्पों की सूची में प्रथम हैं। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष और बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी ने शनिवार को ऐसी टिप्पणी की। अधीर की टिप्पणियों का तृणमूल ने मजाक उड़ाया, लेकिन जस्टिस गंगोपाध्याय ने इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की। जस्टिस गंगोपाध्याय ने शनिवार सुबह मुर्शिदाबाद जिले के दौरे पर थे। बहरामपुर में अधीर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब जज के दौरे का मुद्दा उठा तो प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने उनकी तारीफ की। क्योंकि जस्टिस गंगोपाध्याय के कई फैसले राज्य की सत्ताधारी पार्टी के खिलाफ गए हैं।

उन्होंने कहा कि न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने राज्य के लोगों का विश्वास, आस्था और विश्वास अर्जित किया है। मैं राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय के साथ चुनाव चाहूंगा। यदि वह राजनीति में आते हैं, तो मैं सचमुच उनको वोट देने के लिए कतार में सबसे आगे खड़ा रहूंगा। बंगाल की जनता उन पर भरोसा कर रही है। जब जस्टिस गंगोपाध्याय जैसे लोग राजनीति में आएंगे तो नए रास्ते खुलेंगे।

जस्टिस गंगोपाध्याय शनिवार सुबह हजारदुआरी एक्सप्रेस से बहरामपुर पहुंचे। मुर्शिदाबाद जिले में दिन भर में उनके कई ‘शेड्यूल’ थे।

अपने मुर्शिदाबाद दौरे पर जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा कि वे लोगों के प्यार से अभिभूत हैं। मैंने कभी नहीं सोचा था कि बहरामपुर के लोग मुझे इतना प्यार करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं कोई भगवान जैसी चीज नहीं हूं। मैं न्यायपालिका से बना हूं। अगर कोई वास्तविक बधाई का पात्र है तो वह भारतीय न्यायपालिका और भारतीय संविधान है। शायद मैंने ही इसकी शुरुआत की। अब तो कई लोग ‘फॉलो’ कर रहे हैं। न्यायाधीश ने कहा कि मैंने सुना कि (अधीर) ने क्या कहा। मैं इस बारे में कुछ नहीं कहूंगा।

इसके बाद बीजेपी का कहना है कि किसी जज के बारे में इस तरह की राजनीतिक टिप्पणी करना उचित नहीं है लेकिन खुद कलकत्ता हाईकोर्ट के जज अधीर की उनके बारे में की गई ‘राजनीतिक टिप्पणियों’ को कैसे देखते हैं?

इस पर मुर्शिदाबाद से तृणमूल सांसद अबू ताहिर खान ने अधीर के भाषण के बाद उनका मजाक उड़ाया। उन्होंने कहा कि अगर अभिजीत गंगोपाध्याय बीजेपी के लिए खड़े हैं? क्या अधीर भी बीजेपी को वोट देंगे? उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि जस्टिस अभिजीत गंगोपाध्याय मुख्यमंत्री का चेहरा हैं। तृणमूल ने यह भी तंज किया कि अधीर लोकसभा चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन करना चाहते हैं। उधर, अधीर की टिप्पणी को जस्टिस गंगोपाध्याय के समक्ष उठाया गया लेकिन उन्होंने कोई टिप्पणी नहीं की।

# कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी हिला रहे हैं कांग्रेसीCongress State President and Baharampur MP Adhir Ranjan ChaudharyDiscussion on the possibilities of the new Chief Minister of BengalJustice Abhijeet Ganguly of Calcutta High CourtJustice Abhijit GangopadhyayTrinamool MP Abu Tahir Khanकलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस अभिजीत गांगुलीतृणमूल सांसद अबू ताहिर खानन्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्यायबंगाल के नये मुख्यमंत्री की संभावनाओं पर विमर्श