आज भारतीय हॉकी टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला

क्वार्टरफाइनल का टिकट कटाने उतरेगी भारतीय हॉकी टीम

कोलकाता : हॉकी विश्व कप 2023 में आज भारतीय हॉकी टीम के लिए करो या मरो का मुकाबला होना है । भारतीय टीम क्वार्टरफाइल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ उतरेगी । अगर ये मैच भारत हार जाता है तो भारतीय टीम का विश्व विजेता बनने का सपना आज ही टूट जायेगा ।

आपको बताते चले कि पूल-डी में भारतीय टीम दूसरे स्थान पर रही थी । दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम पूल-सी में तीसरे स्थान पर रही थी । दोनों ही टीम अपने ग्रूप में पहला स्थान हासिल करने में कामयाब नहीं हो पाई थी इसलिए सीधे क्वार्टरफाइनल में जगह नहीं बना पाई थी । अब इन्हें क्रॉसओवर मुकाबले के जरिए अंतिम-आठ में पहुंचने का मौका है।

इसे भी पढ़ेंः Wrestlers Protest Ended: खेल मंत्री ने ब्रजभूषण को दिया पद छोड़ने का निर्देश

अपनी ग्रूप की टॉप टीमे सीधे क्वार्टफाइनल में प्रवेश कर चुकी है । जिसमें ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, नीदरलैंड्स और इंग्लैंड की टीमें हैं । अब बाकी बचे चार स्थानों के लिए चार क्रॉसओवर मुकाबला होना है । इसी क्रम में आज न्यूजीलैंड और भारतीय टीम की भीड़ंत होने वाली है ।

अब तक भारत ने कैसा खेला है
जीतने वाली टीम क्वार्टरफाइनल में बेल्जियम से भिड़ेगी । भारत ने अब तक इस विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है । अब तक एक मैच भी भारतीय टीम हारी नहीं है। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टीम दो मुकाबले में बुरी तरह से शिकस्त झेल चुकी है । भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉ मुकाबला खेला था ।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच रिकॉर्ड
अब तक भारत और न्यूजीलैंड के बीच 24 मैच हुए है जिसमें भारत ने 24 मुकाबले जीते हैं वहीं न्यूजीलैंड में मात्र 15 मैच ही जीत पाया है । पिछले 4 मुकाबले की बात करें तो भारत ने न्यूजीलैंड को सभी मैचों में पराजित किया है । विश्व कप की बात करे तो भारत और न्यूजीलैंड आपस में 6 बार भीड़ चुके हैं जिसमें 3 में भारत ने जीत हासिल की तो वहीं न्यूजीलैंड ने 2 बार जीत का स्वाद चखा है ।

भारत का मजबूत पक्ष
भारत का मजबूत पक्ष अब तक पेनल्टी कॉर्नर रहा है । लेकिन भारत टीम को अपने अभियान को आगे बढ़ाना है तो फिल्ड गोल करना होगा ।

hockey indiahockey world cup 2023indian team