क्या आपको भी है करेले की कड़वाहट से परेशानी तो अपनाएं ये किचन हैक्स

करेला सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, लोग फिर भी इसको खाना पसंद नहीं करते

डेस्क । करेला एक ऐसी सब्जी है,जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह स्वाद बिगड़ने लगता है। खाने में कड़वी लगने वाली ये सब्जी कई लोगों की ‘हेट फूड लिस्ट’ में शामिल रहती है। यह जानते हुए कि करेला सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, लोग फिर भी इसको खाना पसंद नहीं करते।

यह भी पढ़े : अब किसी भी उम्र में वजन घटाना होगा आसान, जानें कैसे !

करेला शक्ति से भरपूर सब्जी है, जो इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करती है। इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित मरीजों को लीवर को डिटॉक्सिफाई करने और कैंसर से लड़ने में भी सहायता करती है। इसको खाने के और भी कई फायदे हैं।

करेला सभी उम्र के लोगों के लिए एक जरूरी सब्जी है। अगर आपके घर में बच्चे हैं तो उन्हें करेला खिलाते वक्त आपको कुछ मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बच्चे करेले की सब्जी से दूर भागते हैं, क्योंकि ये काफी कड़वी होती है। अगर आप भी इसके कड़वे टेस्ट के चलते इसे बनाने से बचते हैं तो हम यहां कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप करेले की कड़वाहट को कम कर सकते हैं।

आइए जाने कैसे कम करे करेले की कड़वाहट …

  • करेले की खुरदरी सतह को खुरच कर निकाल लें

करेले की खुरदरी सतह में कड़वाहट सबसे ज्यादा होती है। इसलिए इसकी कड़वाहट को कम करने के लिए चाकू की मदद से करेले की ऊपरी सतह को खुरच कर निकाल दें।

  • गुड़ का इस्तेमाल करें

गुड़ को डालने से करेले की सब्जी का टेस्ट और ज्यादा बढ़ जाता है। ये न सिर्फ सब्जी को एक अच्छा रूप देता है, बल्कि इसे स्वादिष्ट भी बनाता है। आपको बस गुड़ का एक छोटा सा टुकड़ा लेना है, इसे कद्दूकस करना है और सब्जी में मिला देना है।

  • तलना

अगर आप करेले के पकौड़े बनाने की सोच रहे हैं तो आपको इसकी कड़वाहट दूर करने के लिए फिर कुछ करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि डीप फ्राई करने से करेले की कड़वाहट अपने आप कम हो जाती है।

  • बीजों को निकाल दें

पकवानों में करेले का इस्तेमाल करने से पहले इसके बीज को निकाल कर बाहर कर दें। अगर आपको गार्डनिंग करना पसंद है तो आप करेले के पौधे उगाने के लिए इन बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • नमक मैरिनेशन

करेले की कड़वाहट को कम करने के लिए आप इसे नमक के साथ मैरीनेट कर सकते हैं। आपको बस एक करेले को लेना है और इसका बीज और बाहरी खुरदरी सतह को खुरच कर निकाल देना है। इसके बाद इसपर सही मात्रा में नमक छिड़क देना है और इसे करेले पर अच्छी तरह मलना है। फिर इन्हें एक बाउल में डालकर 30 मिनट के लिए रख दें।

  • भिगो दें

एक बाउल में ½ कप पानी और ½ कप विनेगर तथा 2 टेबल स्पून चीनी डाल दें। फिर कटे हुए करेले को मिक्सचर में भिगो दें। इसके बाद उन्हें 20-30 मिनट तक भीगने दें। अब पानी निकाल लें और करेले को बहते पानी में धो लें। इसके इसका इस्तेमाल करें।

bitter gourdkitchen hacksvegetables