कोल्हान विश्वविद्यालय में यूजी नामांकन के लिए CUET प्रक्रिया से ना जोड़ा जाए :- छात्र संघ

कोल्हान विश्वविद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 से स्नातक एवं स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET के माध्यम से किया जाना है।

चाईबासा : कोल्हान विश्वविद्यालय के नए शैक्षणिक सत्र 2023-24 से स्नातक एवं स्नातकोत्तर में नामांकन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET के माध्यम से किया जाना है। इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कोल्हान विश्वविद्यालय सचिव सुबोध महाकुड़ ने कहा दरअसल CUET ये केंद्रीय विश्वविद्यालय मे नामांकन के लिए के लिए होती थी अब इस वर्ष से कोल्हान विश्वविद्यालय को भी जोड़ा गया। आने वाले दिनों में यहां के विद्यार्थियों को इस नामांकन प्रक्रिया में अनेक समस्याओं से गुजारना पड़ेगा। कोल्हान एक आदिवासी गरीब पिछड़ा बहुल क्षेत्र है। अभी भी आर्थिक सामाजिक एवं शिक्षा के क्षेत्र में पूर्ण रूप से संपन्न नहीं हो पाई है। अधिकतर ऐसे कई इलाके हैं कंप्यूटर की तकनीकी जानकारी एवं ऑनलाइन की प्रक्रियाओं से कोसों दूर है। ऐसे विषम परिस्थिति में इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को CUET के माध्यम से नामांकन लिया जाता है तो ऐसे कई विद्यार्थी होंगे जो उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाएंगे। इसीलिए यहां के विद्यार्थियों को देखते हुए वर्तमान इस CUET प्रक्रिया से ना जोड़ा जाए।

सुबोध महाकुड़ सचिव छात्र संघ कोल्हान विश्वविद्यालय चाईबासा

 

  • वही छात्र नेता मंजीत हासदा ने कहा

वर्तमान में कोल्हान में ऐसे कई इलाके हैं जैसे चाईबासा, चक्रधरपुर, बहरागोड़ा, घाटशिला,सरायकेला – खरसावां इत्यादि जगहों में भी ऑनलाइन परीक्षा केंद्र अब तक नहीं है। ऐसे में यहाँ के विधार्थियों को बड़े शहरों में परीक्षा देना आर्थिक बोझ के साथ-साथ बहुत बड़ी चुनौती होगी और साथ ही खासकर इंटर के विद्यार्थियों को CUET के माध्यम से यदि स्नातक में नामांकन लिया जाता है तो इंटर का फाइनल परीक्षा का कोई मोल व महत्त्व नहीं रह जाएगा। विद्यार्थियों में कंपटीशन की भावना कम हो जाएगी। ऐसे में विद्यार्थियों पर फाइनल परीक्षाओं के प्रति उदासीनता आने लगेगी। इसलिए कुछ वर्षों तक इस CUET प्रक्रिया पर रोक लगाने की आवश्यकता है।इस पर उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग एवं विश्वविद्यालय प्रशासन इस पर पुनर्विचार करें।

मंजीत हांसदा छात्र संघ विश्वविद्यालय प्रतिनिधि टाटा कॉलेज,