बंगाल की खाड़ी में भूकंप, रिएक्टर स्केल पर 5.1 रही तीव्रता

इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था

नई दिल्लीः बंगाल की खाड़ी में सोमवार सुबह-सुबह तेज भूकंप आया है। भूकंप की जानकारी देने वाले नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप सुबह 8 बजकर 32 मिनट पर आया था।

रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 बताई गई। यह भूकंप कोलकाता से 409 किमी दूर बंगाल की खाड़ी में आया। इसका सेंटर जमीन से 10 किमी अंदर था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.1 थी। बता दें कि 5.1 तीव्रता को संवेदनशील माना जाता है।

इसे भी पढ़ेंः रोगी की मौत के बाद SSKM अस्पताल में तोड़फोड़, 5 गिरफ्तार

मालूम हो कि भारत में हर साल सैकड़ों भूकंप आते हैं। इसमें कुछ भूकंप बेहद हल्के होते हैं, कुछ मध्यम दर्जे के होते हों तो कुछ धरती को इतना हिला देते हैं कि लोग डर जाते हैं।

पूरे देश को भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने पांच भूकंप जोन में बांटा है। वहीं, देश का 59 प्रतिशत हिस्सा भूकंप रिस्क जोन में है। भारत में पांचवें जोन को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है। इस जोन में आने वाले राज्यों और इलाकों में तबाही की आशंका सबसे ज्यादा बनी रहती है।

Bay of BengalEarthquake in Bay of BengalEarthquake tremors in the Bay of BengalNational Center for Seismologyनेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजीबंगाल की खाड़ीबंगाल की खाड़ी में भूकंप के झटके