Jammu-Kashmir में 24 घंटों में चार पर महसूस हुए भूकंप के झटके, 4.3 तीव्रता

जम्मू में बुधवार को एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार बुधवार को करीब नौ घंटे में चार बार धरती में कंपन रिकॉर्ड की गई है। बता दें कि इससे पहले भी मंगलवार दोपहर को जम्मू-कश्मीर समेत हिमाचल, पंजाब, चंडीगढ़ में भूकंप के झटके महसूस किये गये थे जिसका केंद्र डोडा था। मंगलवार को प्रदेश में आए भूकंप के झटकों से कई इमारतों में दरारें देखी गईं। बताया जा रहा है कि मलबा गिरने से पांच लोग घायल हो गये हैं जिनमें 10वीं कक्षा की दो छात्राएं भी शामिल हैं।

जानकारी के अनुसार बुधवार सुबह 2.20 पर डोडा जिले में 10 किलोमीटर की गहराई में 4.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज कि गयी। इसके बाद सुबह 2.41 पर एक बार फिर भूकंप महसूस किये गये। इसका केंद्र भी डोडा ही था। वहीं फिर सुबह 7.56 पर 3.5 तीव्रता के झटके दर्ज किए गए थे। इसका केंद्र भी डोडा रहा। इसके बाद किश्तवाड़ में सुबह 8 बजकर 29 मिनट पर 3.3 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि इसका उपरिकेंद्र पांच किलोमीटर की गहराई में था।

बता दें कि मंगलवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.4 दर्ज की गई। विशेष अधिकारी भूकंप से हुए नुकसान का आकलन कर रहे हैं। भूकंप के झटके डोडा, किश्तवाड़, रामबन, उधमपुर, रियासी, राजोरी, पुंछ, जम्मू, कठुआ, सांबा, श्रीनगर में प्रमुखता से महसूस किए गए।

इसी बीच नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि मंगलवार दोपहर 1:33 बजे भूकंप आया था। इसका केंद्र चिनाब घाटी के डोडा जिले में जमीन के करीब छह किलोमीटर नीचे था। डोडा जिले के भद्रवाह शहर में झटके के कारण कुछ इमारतों में दरारें भी आ गईं। बताया जा रहा है कि गंदोह के अनुमंडल अस्पताल के एक वार्ड की छत भी गिर गई। कुछ मलबा अस्पताल के वार्ड में इलाज करा रहे मरीजों पर गिरा। इसके बाद सभी मरीजों को सुरक्षित निकालकर अस्पताल के आपातकालीन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया। वहीं भद्रवाह निवासी अजीम मलिक ने बताया कि भूकंप के झटकों से उनका घर क्षतिग्रस्त हो गया है। घर में कई दरारें भी आ गई हैं।

earthquakeearthquake in jammu and kashmirj&k