पूर्व रेलवे ने 2022-23 में अपने राजस्व में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की

रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों की मदद से यह सफल काम हुआ है

कोलकाता: पूर्व रेलवे ने यात्री खंड में अपना अब तक का सर्वाधिक राजस्व में रिकार्ड वृद्धि दर्ज करने की घोषणा की है। सोमवार को अयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पूर्व रेलवे के जीएम अरुण अरोड़ा ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों और अधिकारियों की मदद से यह सफल काम हुआ है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष  10502 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया और पिछले वर्ष की तुलना में 2022-23 में 54% की वृद्धि दर्ज की गयी। इस अवधि के दौरान कुल 640 मिलियन यात्रियों ने यात्रा की।

उन्होंने बताया कि पूर्व रेलवे ने 6501.6 करोड़ रुपये का अब तक का सबसे अच्छा माल ढुलाई राजस्व हुआ। यात्रियों के कारण राजस्व में 377.36 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है।

2022-23 में पूर्व रेलवे में माल ढुलाई 79.72 मिलियन टन रही, जो पूर्वी रेलवे के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक है और पिछले वित्त वर्ष (2021-22) में माल ढुलाई के आंकड़े से 5% अधिक है।

इसके अलावा और भी कई क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल की है। महाप्रबंधक ने बताया कि पूर्व रेलवे कवच ईपीसी निविदा को अंतिम रूप देने वाला पहला क्षेत्रीय रेलवे बन गया है और 2 एक्स 25 केवी बिजली आपूर्ति स्थापना के लिए पहला ईपीसी निविदा है।

कवच कार्य के माइलस्टोन-1 के तहत, हावड़ा-नई दिल्ली से हावड़ा से चंदनपुर तक 40 रूट किमी को दो वैप- 7 लोकोमोटिव के साथ कवच प्रणाली प्रदान की गई है। इसके अलावा पूर्व रेलवे के लिए स्टेशन पुनर्विकास कार्य 6 चिन्हित स्टेशनों पर तेजी से चल रहा है। हावड़ा, कोलकाता, बंडेल, आसनसोल, भागलपुर और जसीडीह इन स्टेशनों का काया पलट किया जाएगा।

GM of Eastern Railway Arun AroraPassenger section of Eastern Railwayrecorded record growth in revenueStation Redevelopment Work for Eastern Railwayपूर्व रेलवे के जीएम अरुण अरोड़ापूर्व रेलवे के लिए स्टेशन पुनर्विकास कार्यपूर्व रेलवे ने यात्री खंडराजस्व में रिकार्ड वृद्धि दर्ज की