ED ने टीएमसी नेता शाहजहां के घर चस्पा किया नोटिस

29 जनवरी को हाजिर हो, कड़ी सुरक्षा के बीच की छापेमारी

बारासात, सूत्रकार : ईडी अधिकारियों ने कथित करोड़ों रुपये के राशन वितरण घोटाले की जांच के सिलसिले में बुधवार की सुबह उत्तर 24 परगना जिले के संदेशखाली इलाके में फरार टीएमसी नेता शेख शाहजहां के आवास पर फिर से 19 दिनों के बाद छापेमारी की। सूत्रों के मुताबिक इस छापामारी में कई गहने और आवश्यक दस्तावेज जब्त किए गए ।

इस दौरान उन लोगों (ईडी) ने उसके घर पर एक नोटिस चस्पा करके अगले पांच दिनों के भीतर शेख को पेश होने का आदेश दिया। संदेशखाली के तृणमूल नेता शाहजहां का पता अभी तक नहीं चल पाया है। बुधवार को ईडी फिर से संदेशखाली ऑपरेशन पर निकली. उस नोटिस में लिखा है कि राशन भ्रष्टाचार मामले में शाहजहां की उपस्थिति आवश्यक है। इसलिए, एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट, 2002 के प्रावधानों के अनुसार, शाहजहां को 29 जनवरी की सुबह 11 बजे तक साल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स (ईडी कार्यालय) में उपस्थित होना होगा।

इसके अवाला उनको अपने साथ कई दस्तावेज भी लाने होंगे। शाहजहां को ईडी कार्यालय में आते समय आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर कार्ड, पैन कार्ड और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो ले आनी होगी। ईडी के अधिकारियों ने शाहजहां के घर को फिलहाल सील कर दिया है।

ईडी के अधिकारियों ने संदेशखाली इलाके में शाहजहां शेख के आवास के मौजूद के दरवाजे को तोड़ दिया। ईडी की कार्रवाई के दौरान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के 120 से अधिक कर्मियों के अलावा स्थानीय पुलिस और 2 गवाह भी मौजूद थे।

ईडी अधिकारी ने बताया कि हम आज शेख के घर की तलाशी लिए और वहां के निवासियों से बात भी की। उन्होंने बताया कि घर में प्रवेश करने के बाद ईडी अधिकारियों ने अंदर से गेट बंद कर दिया और तलाशी शुरू कर दी।

ईडी ने शाहजहां के घर की तलाशी के लिए चाबी मंगवाई थी। सबसे पहले तो राज्य की पुलिस ने कहा कि घर का ताला नहीं तोड़ा जाना चाहिए, इसे डुप्लिकेट चाबी से किसी तरह खोला जाना चाहिए। हालांकि, ताला तोड़ दिया गया।

पिछली बार हुआ था हमला

बता दें कि शेख फिलहाल फरार चल रहे हैं। आज की कार्रवाई से 19 दिन पहले जब ईडी की टीम टीएमसी नेता के आवास में दाखिल होने की कोशिश कर रही थी तो कुछ लोगों ने अधिकारियों पर हमले किए।

इस हमले में ईडी के तीन अधिकारी घायल हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक 25 गाड़ियों में 125 से ज्यादा सेंट्रल फोर्स जवानों के साथ सात लोगों की टीम शाहजहां के घर पहुंची। इस बार ईडी अपना वीडियोग्राफर लेकर आई थी। पूरी तलाशी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की गयी। ईडी की ओर से जिला पुलिस को पहले ही सूचित कर दिया गया था।

ईडी शाहजहां के घर पहुंची तो पुलिस ने सर्च वारंट देखना चाहा जिसे दिखाने के बाद पुलिस ने सहयोग का आश्वासन दिया। हालांकि इस बार भी ईडी के अधिकारियों को शाहजहां के घर में घुसने में थोड़ी दिक्कतें हुई क्योंकि ताला लगा हुआ था।

बार-बार आवाज देने पर घर के अंदर से एक व्यक्ति बाहर आया। जब उससे चाबी मांगी गई तो उसने कहा कि उसके पास चाबी नहीं है। इसके बाद ईडी ताला तोड़ने के लिए दो चाबी लेकर आई। दो गवाहों की मौजूदगी में ताला तोड़कर सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया गया।

घायल हुए थे ईडी अफसर

पिछली बार ईडी और शाहजहां के समर्थकों के बीच बहस हुई। शाहजहां के कथित समर्थकों ने ईडी के अधिकारियों को बुरी तरह पीटा था। हमले में ईडी के 3 अधिकारी घायल हो गए थे। इसी बीच राजकुमार राम नाम के ईडी अधिकारी का सिर फट गया था। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया। इस घटना से राज्य की राजनीति गरमा गई थी।

शाहजहां अब भी गायब

घटना के बाद से शाहजहां अभी तक लापता है। उसका अभी तक सुराग नहीं लग पाया है। मामला अदालत में गया। इस बीच, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक बार फिर शेख शाहजहां के घर पर छापा मारा है।

CGO Complex in Salt LakeNorth 24 Parganas DistrictNotice pasted at Shahjahan houseTMC leader Shahjahanउत्तर 24 परगना जिलाटीएमसी नेता शाहजहांशाहजहां के घर चस्पा किया नोटिससाल्टलेक स्थित सीजीओ कॉम्प्लेक्स