पंकज मिश्रा पर ईडी ने दर्ज की एक और प्राथमिकी

रांची : संताल में 1000 करोड़ के अवैध खनन मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी ने मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा के विरुद्ध एक नया केस दर्ज किया है।

यह केस साहिबगंज के जिरवाबाड़ी ओपी में पिछले साल 26 जुलाई को दर्ज प्राथमिकी के आधार पर दर्ज की गई है।

इस मामले में पंकज मिश्रा के अलावा उनके सहयोगी पवीतर यादव और विष्णु यादव भी आरोपी बनाए गए हैं।

अब ईडी इस मामले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच करेगी। पंकज मिश्रा फिलहाल न्यायिक हिरासत में रिम्स में अपना इलाज करा रहे हैं। पंकज मिश्रा को ईडी ने पिछले साल 19 जुलाई को अवैध खनन के मामले में गिरफ्तार किया था।

ईडी के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार, पिछले साल 25 जुलाई को साहिबगंज में अवैध खनन के मामले में ईडी ने छापेमारी की थी। उस वक्त ईडी ने विष्णु यादव और पवीतर यादव के माध्यम से संचालित मां अंबे स्टोन वर्क्स के माध्यम से संचालित दो अवैध क्रशर को ध्वस्त किया था।

छापेमारी में क्रम में ही ईडी ने जिरवाबाड़ी ओपी क्षेत्र में ही तीन हाइवा ट्रकों को पकड़ा था, जो बिना खनन चालान के ही अवैध तरीके से स्टोन चिप्स लेकर जा रहे थे। ट्रक के चालकों ने विष्णु यादव और पवीतर यादव का नाम लिया था।

इसके बाद ईडी की अनुशंसा पर साहिबगंज के जिला खनन पदाधिकारी विभूति कुमार ने जिरवाबाड़ी ओपी में 26 जुलाई को विष्णु यादव और पवीतर यादव के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

साहिबगंज पुलिस पूरे मामले की जांच कर ही रही थी कि इधर ईडी ने भी मनी लांड्रिंग के तहत जांच में पाया कि इन सबके पीछे मुख्यमंत्री के विधायक प्रतिनिधि पंकज मिश्रा की भी संलिप्तता है।

मां अंबे स्टोन वर्क्स पर भी पंकज मिश्रा का सीधा नियंत्रण था। उसके निर्देश पर ही अवैध खनन से लेकर पत्थर का अवैध परिवहन भी हो रहा था। तब सिमरिया मौजा में भी ईडी ने लगभग पांच एकड़ में अवैध खनन का मामला पकड़ा था।

लोगों ने भी इसकी पुष्टि की थी और बताया था कि पंकज मिश्रा व उनके सहयोगी विष्णु यादव के इशारे पर उक्त क्षेत्र में अवैध खनन संचालित हो रहा है। अब ईडी मनी लांड्रिंग के एंगल पर पूरे मामले का अनुसंधान करेगी।

 

 

यह भी पढ़ें – पुलिस ने अफीम की फसल को किया नष्ट

पंकज मिश्रा पर ईडी ने दर्ज की एक और प्राथमिकी