पैसे के बदले सवाल पूछने के मामले में ईडी ने महुआ मोइत्रा को किया तलब 

वह ईडी को एक वकील के माध्मय से पत्र भी भेज रही हैं

कोलकाता, सूत्रकार : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने संसद से निष्कासित तृणमूल कांग्रेस की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा को समन भेजा है। उन्हें अगले सोमवार को ईडी दफ्तर में पेश होने के लिए गुरुवार को समन भेजा गया है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, उन्हें विदेशी मुद्रा नियंत्रण अधिनियम के उल्लंघन के मामले में तलब किया गया है। हालांकि, महुआ ने कहा कि उन्हें कोई समन नहीं मिला। वास्तव में, महुआ का दावा है, उसके खिलाफ ऐसा कोई आरोप नहीं लगाया जा सकता है। वह ईडी को एक वकील के माध्मय से पत्र भी भेज रही हैं। संयोग से, ईडी ने गुरुवार को तृणमूल सांसद और अभिनेता देव को भी तलब किया है। उन्हें अगले बुधवार को दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में पेश होने को कहा गया है। देव ने करीबी लोगों से कहा कि वह जाएंगे। हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि महुआ जायेगी या नहीं।

वहीं इधर महुआ मोइत्रा ने सदन में सवाल उठाने में भ्रष्टाचार के आरोपों पर सीबीआई की प्रश्नावली पर अपना जवाब भेज दिया है। उन्होंने कहा कि सीबीआई प्रतिक्रिया की जांच कर रही है, जिसके बाद वह भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल लोकपाल को एक रिपोर्ट भेजेगी, जिसने मामला एजेंसी को भेजा था। एजेंसी लोकपाल के संदर्भ पर मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की प्रारंभिक जांच कर रही है।

उन्होंने बताया कि समझा जाता है कि सीबीआई ने अपनी पूछताछ के सिलसिले में वकील जय देहाद्राई और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी से भी बात की है। गौरतलब है कि भाजपा के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर उपहार के बदले व्यवसायी दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडानी समूह और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था।

उन्होंने मोइत्रा पर आर्थिक लाभ के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता करने का भी आरोप लगाया था। मोइत्रा ने किसी भी गलत काम से इनकार किया है और दावा किया है कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडानी समूह के सौदों पर सवाल उठाए थे।

Lok Sabha MP Nishikant Dubeyपूर्व सांसद महुआ मोइत्रालोकसभा सांसद निशिकांत दुबेसंसद से निष्कासित तृणमूल कांग्रेस की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा