रांची में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा का जिम्मा आठ आईपीएस अधिकारियों को

रांची : रांची में जी-20 शिखर सम्मेलन की दो बैठकें 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च को होनी है। इसके मद्देनजर झारखंड पुलिस तैयारियों में मशगूल है। बैठक में दूसरे देश से आने वाले प्रतिनिधियों की सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक ना हो इसे लेकर झारखंड पुलिस मुख्यालय में बुधवार को एडीजी अभियान की अध्यक्षता में पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई।

झारखंड पुलिस मुख्यालय ने इस सम्मेलन के दौरान सुरक्षा के लिए राज्य स्तरीय सुरक्षा समन्वय समिति का गठन किया है। समिति के नोडल सुरक्षा अधिकारी एडीजी अभियान संजय आनंदराव लाटकर बनाए गए हैं। उनके नेतृत्व में आठ आईपीएस अधिकारी जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा की कमान संभालेंगे, जो समिति के सदस्य होंगे।

सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने वाले आईपीएस अफसरों में आईजी प्रभात कुमार, आईजी अभियान एवी होमकर, सीआईएसएफ के आईजी हेमराज गुप्ता, विशेष शाखा के डीआईजी अनूप बिरथरे, कमांडेंट वाईएस रमेश, एटीएस के एसपी सुरेंद्र कुमार झा और बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के क्षेत्रीय निदेशक अशोक लकड़ा शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता भारत करेगा। इस दौरान 200 से अधिक बैठकें होंगी।झारखंड की राजधानी रांची में 16-17 फरवरी और 16-17 मार्च को दो बैठकें प्रस्तावित हैं। इसमें संबंधित देशों के साढ़े पांच सौ से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे।

इनके रहने और खाने-पीने से लेकर सम्मेलन स्थल तक की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम होंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर आयोजन समिति व गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि के साथ पुलिस मुख्यालय में कई दौर की बैठकें हो चुकी हैं।

 

यह भी पढ़ें – विवाद सुलझाने गई पुलिस टीम से भिड़े स्थानीय, दो पुलिसकर्मी घायल

रांची में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा का जिम्मा आठ आईपीएस अधिकारियों को