चुनाव आयोग की एटीएम वैन पर भी रहेगी पैनी नजर!

आयोग ने काले धन को रोकने के लिए नई पद्धति अपनाने की घोषणा की

कोलकाता, सूत्रकार : चुनाव आयोग ने यह सुनिश्चित करने के लिए नए कदम उठाए हैं कि कोई भी राजनीतिक दल चुनावों में अवैध धन या काले धन का उपयोग करके लाभ न उठा सके।

बुधवार को उन्होंने कहा कि अब से बैंक वाहनों पर भी विशेष निगरानी रखी जायेगी। विशेष रूप से, जिस वाहन से एटीएम में पैसे भेजे जाते हैं, उसका भी सत्यापन परीक्षण किया जाएगा।

पिछले शनिवार को लोकसभा चुनावों की तत्काल घोषणा के बाद भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि वह इस बार के मतदान में चार ‘एम’ के दुरुपयोग को रोकने पर विशेष ध्यान देंगे।

उनमें से एक था ‘धन शक्ति’ या वित्तीय शक्ति का प्रयोग। यह कहते हुए कि देश के राजनीतिक दलों में वित्तीय शक्ति का उपयोग करके वोट खरीदने की प्रवृत्ति है, आयुक्त ने कहा कि ऐसी घटनाओं को सख्त हाथों से दबा दिया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि इसे कैसे दबाया जाएगा, इसकी जानकारी धीरे-धीरे दी जाएगी।

बुधवार को चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि बैंक वाहनों को भी चुनाव पूर्व जांच के दायरे में लाया जा रहा है। लोकसभा चुनाव से पहले राज्य भर में सभी वाहनों पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा आयोग ने सरकारी बैंकों को कालेधन और अवैध लेन-देन पर नजर रखने का भी निर्देश दिया है।

उन्होंने कहा कि एटीएम में पैसे भेजने वाले वाहनों पर भी नजर रखें। ऐसा कोई भी वाहन नाक चेकिंग से नहीं छूटना चाहिए। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि ऐसे बैंक वाहनों या एटीएम में ‘क्यूआर कोड’ का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। उस वाहन में कितने पैसे है, इसकी जानकारी ‘क्यूआर कोड’ में दी जाएगी। हिसाब गड़बड़ रहा तो सभी रुपये जब्त कर ली जाएगी।

Election Commission close watchElection Commission will also keep a close eye on its ATM vanचुनाव आयोग की पैनी नजर