इटकी में हाथी ने चार लोगों की जान ली

प्रशासन ने लगाया धारा 144

रांची : राजधानी रांची के इटकी इलाके में हाथियों ने 4 लोगों की जान ले ली है। मृतकों में सुखवीर उरांव, गोविंदा उरांव, पुनिया देवी, राखवा देवी है। एतवा उरांव घायल हो गया है। घायल एतवा उरांव का रिम्स में इलाज चल रहा है। बताया जा रहा है कि मंगलवार की सुबह इटकी थाना क्षेत्र में जंगल से दो हाथी गांव की ओर निकले थे लेकिन रास्ते में दोनों बिछड़ गए।

एक हाथी इटकी के गढ़गांव में ही रह गया। इस हाथी ने गांव उत्पात मचाया। एक-एक कर चार लोगों की जान ले ली। घटना की सूचना के बाद वन विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची। इधर, हाथी को देखने के लिए पूरा गांव जमा हो गया। प्रशासन उनसे अपील कर रही है कि वह हाथी से दूरी बनाए रखें।

बताया जा रहा है कि हाथी के गांव के समीप पहुंचने की सूचना मिलते ही ग्रामीण उसे भगाने के लिए जुट गए। दोपहर तक हाथी काफी गुस्से में था। इस घटना से इलाके के लोगों में दहशत में है। इधर, जिला प्रशासन ने इटकी ब्लॉक में हाथियों से संभावित खतरे के मद्देनजर धारा 144 लगा दिया है। एसडीओ, सदर (रांची) की ओर से इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी किया गया।

इसमें कहा गया है कि सदर अनुमंडल (रांची) अंतर्गत ईटकी प्रखण्ड में हाथियों के झुंड के अपने प्राकृतिक पर्यावास से बाहर ग्रामीण क्षेत्र में प्रवेश कर जाने की सूचना है। साथ ही इस कारण भीड़ इकट्ठा होने की सूचना भी आ रही है। भीड़ में शामिल ग्रामीणों द्वारा हाथियों के झुंड के पास आकर उन्हें भगाने का प्रयास किए जा रहा है।

इससे जान-माल की क्षति की आशंका है। ऐसी स्थिति में प्रभावित इलाकों में भीड़ को इकट्ठा होने से रोकने के लिए तथा मानव-हाथी द्वन्द्व में जान-माल की क्षति रोकने को एहतियात के तौर पर संपूर्ण ईटकी प्रखण्ड क्षेत्राधिकार में निषेधाज्ञा जारी किया गया है।

 

 

यह भी पढ़ें – ज्वेलर्स दुकान लूटकांड मामले में तीन गिरफ्तार

इटकी में हाथी ने चार लोगों की जान ली