ईस्ट-वेस्ट मेट्रो: केव-इन जोन में आपातकालीन निकास शाफ्ट खंभे तैयार

कोलकाता: निर्मल चंदर स्ट्रीट पर मुख्य निर्माण कार्य भले ही स्थगित कर दिया गया हो, लेकिन केएमआरसी ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के संकटग्रस्त 2.5 किमी एस्प्लेनेड-सियालदह खंड में अन्य महत्वपूर्ण कार्य पर लगातार काम कर रही है। इसने अभी-अभी दुर्गा पितुरी लेन में आपातकालीन निकास शाफ्ट के लिए पाइलिंग का काम पूरा किया है, जो अगस्त 2019 में बड़े पैमाने पर भूस्खलन का केंद्र था, जिसमें कम से कम 23 घर ढह गए थे। टीओआई ने 2 नवंबर, 2022 को ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के अंतिम चरण के लिए निकासी शाफ्ट के समाधान के रूप में उभरने की सूचना दी थी, जो वर्तमान में सेक्टर वी से हावड़ा मैदान तक 9.2 किमी तक संचालित होती है। यह गुफा क्षेत्र में तीन क्रॉस मार्गों की जगह ले रहा है जो यात्रियों को आपातकालीन स्थिति में एक सुरंग से दूसरे सुरंग में जाने के लिए उपयोग करने के लिए थे।

पिछले साल अक्टूबर में क्रॉस मार्ग में से एक के निर्माण के बाद एक और धंसाव हुआ – ईस्ट-वेस्ट मेट्रो निर्माण के दौरान तीसरी गुफा – केएमआरसी ने तीन क्रॉस मार्ग को एक निकासी शाफ्ट से बदलने का फैसला किया। एक अधिकारी ने कहा, तीन क्रॉस मार्गों की अनुपस्थिति में, निकासी शाफ्ट वैकल्पिक निकास मार्ग के रूप में काम करेगा। दुर्गा पितुरी लेन की खुली जगह में, जहां कभी घर हुआ करते थे, 20 मीटर गहरे निकास शाफ्ट का निर्माण, जो सात मंजिला इमारत की ऊंचाई जितना गहरा है, अप्रैल में शुरू हुआ। इसमें लगभग 30 भूमिगत स्तंभों का पाइलिंग या निर्माण शामिल था। पाइलिंग का काम अब ख़त्म हो गया है। निवासी शांति से सो सकते हैं, एक इंजीनियर ने कहा।

 

दुर्गा पिटुरी लेन के निवासी पाइलिंग कार्य से उत्पन्न होने वाले अपमानजनक शोर के खिलाफ शिकायत कर रहे हैं, जिसमें एक निर्माणाधीन संरचना के नीचे जमीन में ढेर नींव को खोदना या बोर करना शामिल है। निकासी शाफ्ट ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के पूर्ण 16 किमी रन और 4.8 किमी एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान खंड में पूर्ववर्ती नदी के संचालन के लिए दो प्रमुख लंबित निर्माणों में से एक है। चूंकि सियालदह-एस्प्लेनेड खंड एक चुनौती बना हुआ है, केएमआरसी हुगली के नीचे से होकर कटे हुए एस्प्लेनेड-हावड़ा मैदान खंड को दिसंबर में लॉन्च करने पर नजर गड़ाए हुए है।

east west metroemergency door