कोलकाता एयरपोर्ट पर 24 घंटे में 2 विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग

यात्रियों की सुरक्षा पर सवाल

कोलकाता : कोलकाता एयरपोर्ट पर रविवार रात से 24 घंटे के अंदर 2 विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है। रविवार दोपहर को इंडिगो की और रात को स्पाइसजेट के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई है।

इससे यात्रियों की सुरक्षा और रखरखाव को लेकर सवाल उठने लगे हैं। रविवार रात में स्पाइसजेट की उड़ान एसजी 83 कोलकाता से बैंकॉक के लिए रवाना हुई थी, जिसमें 178 यात्री और 6 केबिन क्रू सवार थे। उसे आपातकालीन स्थिति में उतारा गया है।

इसे भी पढ़ेंः BSF : एक करोड़ के सोने के बिस्कुट के साथ तस्कर गिरफ्तार

प्राप्त जानकारी के अनुसार बीती रात 1.11 बजे कोलकाता के ऊपर आसमान में पायलट ने बाएं इंजन में समस्या देखी और कोलकाता एयर ट्रैफिक कंट्रोल से संपर्क किया।

आपातकालीन आधार पर उतरने की अनुमति मांगी। एटीसी द्वारा अनुमति दी गई है, आपातकालीन सेवाओं को अलर्ट कर दिया गया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार करीब 27 मिनट पर पायलट ने कोलकाता एयरपोर्ट पर फ्लाइट को सकुशल लैंड करा दिया। बाद में संबंधित उड्डयन अधिकारियों के इंजीनियरों ने विमान के बाईं ओर के इंजन के ब्लेड को टूटा हुआ पाया।

उसके बाद उड़ान को तुरंत रद्द करने का निर्णय लिया गया। यह माना जा रहा है कि उचित रखरखाव की कमी के कारण ऐसी घटना हुई है। विमान में सवार सभी 178 यात्रियों को आपातकालीन द्वार से नीचे उतारा गया। 178 यात्रियों और 6 चालक दल के सदस्यों के साथ एक और विमान बैंकॉक के लिए सुबह करीब 7.10 बजे रवाना हुआ।इस बारे में एयरपोर्ट ऑथिरिटी ने जांच का आदेश दिया है।

दूसरी ओर, कोलकाता एयरपोर्ट पर एक और विमान की इमरजेंसी लैंडिंग हुई। जोधपुर से कोलकाता के लिए इंडिगो का एक विमान उतरा। एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक तकनीकी खराबी के चलते विमान की आपात लैंडिंग करनी पड़ी।

पायलट ने कोलकाता में एयर ट्रैफिक कंट्रोल को हाइड्रोलिक समस्या की सूचना दी। इसी तरह एयर ट्रैफिक कंट्रोल स्टेशन ने स्थिति को जल्द संभालने की कोशिश की।

Emergency landing of 2 planeskolkata internationa airportLETEST NESWS OF WEST BENGALletest news of kolkata