और तीन दिनों तक आसमान से बरसेगी आग

अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि पूरे राज्य में 10 जून तक लू की चेतावनी है

कोलकाता: कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के विस्तृत इलाके में भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। इसका सितम कैसा है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सुबह 7:00 बजे इतनी तेज धूप निकल रही है कि बाहर निकलना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है।

अलीपुर मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि पूरे राज्य में 10 जून तक लू की चेतावनी है। पश्चिमी जिलों के साथ ही कोलकाता और आस-पास के इलाकों में भी लू का प्रकोप जारी है। कुछ जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को छू गया है। इस असहनीय गर्मी में कुछ अच्छी खबर है। रविवार से मौसम के बदलने की उम्मीद जतायी जा रही है।

प्री-मानसून बारिश शुरू हो जाएगी, ऐसा मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है। रविवार को दक्षिण बंगाल के कम से कम 9 जिलों में बारिश की संभावना जतायी गयी है। कोलकाता भी इसी लिस्ट में है।

रविवार को सभी उत्तरी जिलों में बारिश की संभावना है। दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार में भारी बारिश हो सकती है। आगामी 48 घंटे के अंदर पूर्वोत्तर भारत में भी मॉनसून की बारिश शुरू हो जाएगी। उत्तर बंगाल में शनिवार के बाद अनुकूल मॉनसून की स्थिति विकसित हो सकती है लेकिन दक्षिण बंगाल में क्या होगा यह अभी भी स्पष्ट नहीं है।

गौरतलब है कि हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, पुरुलिया, बांकुड़ा समेत राज्य के अन्य जिले भी भीषण गर्मी की गिरफ्त में हैं।

Alipore Meteorological DepartmentChance of rain in northern districtsअलीपुर मौसम विभागउत्तरी जिलों में बारिश की संभावनाकोलकाता समेत दक्षिण बंगाल