पीएम ने की देश की पहली अंडरवाटर मेट्रो राष्ट्र को समर्पित

प्रधानमंत्री ने एस्प्लेनेड स्टेशन से लेकर हावड़ा मैदान तक की यात्रा भी की

कोलकाता, सूत्रकार : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार की सुबह पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 15 हजार 400 करोड़ रुपये के विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उन्होंने इस दौरान देश की पहली अंडरवॉटर मेट्रो रेल को हरी झंडी दिखा कर राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने बच्चों के साथ इस मेट्रो में सफर भी किया। गंगा नदी के नीचे तैयार की गई ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना का यह पहला मेट्रो ट्रैक है।

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 36 सेकेंड का वीडियो सामने आया है। इसमें देखा जा सकता है कि वह मेट्रो ट्रेन में बच्चों को आसपास बैठने के लिए कह रहे हैं। प्रधानमंत्री ने इस दौरान बच्चों से बातचीत भी की। सफर के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने मेट्रो स्टाफ से भी चर्चा की। मेट्रो में उनके साथ बंगाल भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार और वरिष्ठ विधायक तथा नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी भी मौजूद थे।

यह मेट्रो हावड़ा मैदान और कोलकाता के एस्प्लेनेड के बीच चलेगी और यह ईस्टवेस्ट मेट्रो का हिस्सा है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय खंड और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड (जोका-एस्प्लेनड लाइन का हिस्सा) का भी उद्घाटन किया है। मेट्रो रेलवे के यह खंड सड़क यातायात को कम करने और निर्बाध, आसान तथा आरामदायक कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा। 4.8 किलोमीटर लंबा हावड़ा मैदान- एस्प्लेनेड मेट्रो खंड देश का पहला अंडरवाटर मेट्रो प्रोजेक्ट है। इसमें हुगली नदी के नीचे सुरंग तैयार की गई हैं। भारत की किसी भी नदी के नीचे यह पहली परिवहन सुरंग है। सुरंग की लंबाई 520 मीटर है। अप व डाउन लाइन के लिए दो सुरंगें तैयार की गई हैं। मेट्रो को नदी पार करने में एक मिनट से कम का समय लगेगा। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि यह देश की सबसे गहरी सुरंग है।

First underwater metro dedicated to the nationHowrah Maidan and Esplanade of Kolkataprime minister narendra modiपहली अंडरवाटर मेट्रो राष्ट्र को समर्पितप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीहावड़ा मैदान और कोलकाता के एस्प्लेनेड