कोहरे ने कम की रेल की रफ्तार, रद्द हुई 48 ट्रेनें

कोहरे का प्रभाव सुपरफास्ट एक्सप्रेस से लेकर प्रीमियम ट्रेनों तक पर नजर आ रहा है

नई दिल्ली: उत्तर भारत में जैसे-जैसे सर्दियां बढ़ने लगी हैं वैसे-वैसे कोहरे ने पूरे उत्तर भारत को अपने आगोश में ले लिया है। ऐसे में भारतीय रेलवे को भी मौसम की मार झेलनी पड़ रही है। उत्तर भारत में देर रात एवं तड़के सुबह से घना कोहरा छा जा रहा है जिसके कारण कई ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हैं। ज्ञात रहे कि कोहरे का प्रभाव सुपरफास्ट एक्सप्रेस से लेकर प्रीमियम ट्रेनों तक पर नजर आ रहा है।

यह भी पढ़े : BSF की गोली से युवक की मौत, हंगामा

देश के कई प्रदेशों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें अपने निर्धारित वक़्त से बहुत देरी से चल रही हैं। कोहरे की वजह से शनिवार को भी कई ट्रेनें जैसे महाबोधि एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें लेट चल रही हैं, जबकि प्रातः 9.30 बजे तक के अपडेट के अनुसार उत्तर रेलवे की 48 ट्रेनों को कोहरे की वजह से कैंसिल कर दिया गया। वहीं रेलवे अफसरों का कहना है कि कोहरे की स्थिति में सुधार होने के साथ ही ट्रेनों के लेट होने का वक़्त भी घट सकता है। ओडिशा के पुरी से चल कर नई दिल्ली आने वाली ट्रेन पुरुषोत्तम एक्सप्रेस अपने तय वक़्त से देरी से चल रही है, इसी प्रकार बिहार के गया से नई दिल्ली आने वाली गाड़ी महाबोधि एक्सप्रेस भी देरी से चल रही है।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक  आज प्रातः पंजाब, नॉर्दन राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों एवं दिल्ली में कोहरे की चादर देखने को मिली। जिसकी वजह से विजिबिलिटी काफी कम दर्ज की गई। बता दें कि आईएमडी के अनुसार बहुत घना कोहरा होने पर दृश्यता 0 से 50 मीटर के बीच होती है। वहीं, घना कोहरा होने पर दृश्यता 51 से 200 मीटर, मध्यम कोहरा होने पर 201 से 500 मीटर एवं हल्का कोहरा होने पर 501 से 1,000 के बीच दर्ज का जाती है।

indian railwaysuper fast traintrain canceled due to fog