कोहरे ने रोकी विमानों की रफ्तार

 कई विमान रद्द, यात्री परेशान

रांची: राजधानी रांची में ठंड और कोहरे का सबसे ज्यादा असर विमान परिचालन पर पड़ा है। पिछले दो दिनों से रांची में कोहरे के कारण कई विमानों को कैंसिल किया गया है।

बुधवार की बात करें तो रांची में 79% ह्यूमिडिटी के कारण सुबह चार विमान उड़ान नहीं भर पाए।

वहीं देर शाम भी तीन विमानों को रद्द किया गया। मिली जानकारी के अनुसार, एयर एशिया की बंगलुरू से आने वाली ए151621, इंडिगो की पुणे से आने वाली 6ई6484, इंडिगो की कोलकाता से आने वाली 6ई7623, इंडिगो की दिल्ली से आने वाली फ्लाइट 6ई5037 ने उड़ान नहीं भरा।

वहीं देर शाम भी तीन विमानों को रद कर दिया गया और एक विमान को डाइवर्ट किया गया, क्योंकि विजिबिलिटी 1000 मीटर से भी कम था। विमान काफी देर तक रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के उपर हवा में चक्कर लगाते रहे लेकिन लैंडिंग की अनुमति नहीं मिली।

जिसके बाद उन्हें कोलकाता डायवर्ट कर दिया गया। वहीं, बुधवार को रांची एयरपोर्ट पर शाम चार बजे तक 11 विमान 6 से 7 घंटे विलंब से पहुंचे। हवाई सेवा प्रभावित होने से यात्रियों में काफी नाराजगी भी देखी गई।

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट के अधिकारी ने बताया गया कि बुधवार को सबसे खराब मौसम और कम विजिबिलिटी के कारण ये फैसला लेना  पड़ा। अगर ऐसा ही मौसम बना रहता है तो अगले कुछ दिनों तक विमानों का परिचालन प्रभावित होगा और इसके कारण रांची के बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से सफर करने वाले यात्रियों को समस्या का सामना करना पड़ेगा।

जानकारों का मानना है कि अगर बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर इंस्ट्रूमेंटल लेडिंग सिस्टम (आईएलएस) काम करने लगेगा तो फिर कम विजिबिलिटी में भी विमानों को लैंड कराया जा सकेगा।

आईएलएस के काम करने से विमान को 1200 से 1300 मीटर विजिबिलिटी पर भी रनवे पर उतारा जा सकता है। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर आईएलएस तो लगा है, लेकिन अबतक इसे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया से हरी झंडी नहीं मिली है।

 

यह भी पढ़ें – गृहमंत्री अमित शाह कल शाम छह बजे पहुंचेंगे रांची

#कोहरे ने रोकी विमानों की रफ्तार