वनकर्मी पर लगा वन्य जीव अधिनियम के उल्लंघन करने का आरोप

11 फीट लंबा किंग कोबरा को गले में लटकाकर चला वनकर्मी

कोलकाताः डुआर्स इलाके में 11 फीट लंबा किंग कोबरा वनकर्मियों द्वारा गले में लटका कर चलने से विवाद पैदा हो गया है। शुक्रवार को डुआर्स के मालबाजार स्थित एक चाय बागान से 11 फीट लंबा किंग कोबरा बरामद किया गया था।

आरोप है कि उस विशाल जहरीले सांप की बरामदगी के बाद एक वनकर्मी ने उसे गले से लगा लिया। डुआर्स के मालबाजार के पास मिशन हिल चाय बागान की इस घटना से जहां एक तरफ सनसनी फैल गई है। वहीं, सवाल खड़ा हो गया है कि आखिर एक वनकर्मी ने ऐसी घटना कैसे किया?

यदि ऐसा सांप बरामद किया जाता है, तो यह वनकर्मियों का कर्तव्य है कि वे इसे अपने पास रखें या एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करें। हालांकि इस विवाद को लेकर अभी तक उस शख्स की ओर से कोई टिप्पणी नहीं आई है, जिसके बारे में पता चल पाया है।

चाय बागान के सेक्शन 1 में शुक्रवार की दोपहर बागान कर्मियों को किंग कोबरा मिला। खबर फैलते ही बागवानों में अफरातफरी मच गई। उसके बाद इसकी सूचना वन विभाग को दी गई।

वहीं, एक वनकर्मी पर वन्य जीव अधिनियम के उल्लंघन का आरोप लगा है। मालूम हो कि कलिम्पोंग प्रमंडल के वनकर्मियों ने दोपहर में मिशन हिल टी गार्डन के सेक्शन एक से किंग कोबरा का पता चला।

आरोप है कि इतना जहरीला सांप, लेकिन बचाने के बाद उसे पकड़ने के बजाय सुरक्षित दूरी पर नहीं ले जाया गया और फिर गले में लपेटकर सबके बीच से निकल गया।

बता दें कि किंग कोबरा भारत का सबसे बड़ा विषैला सांप है। उस सांप के साथ वनकर्मी की घटना से वनकर्मियों का एक हिस्सा हैरान है। इस बारे में एक पर्यावरणवादी संगठन के पदाधिकारी नफसार अली ने कहा कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर को देखकर हम डर गए हैं। खतरा कभी भी हो सकता है। अगर कोई वनकर्मी इस तरह अपनी जान जोखिम में डालकर वन्यजीव कानूनों का उल्लंघन करता है, तो आम आदमी को कैसे जागरूक किया जाएगा?

Alleged violation of Wildlife ActKing CobraPoisonous snake recoveryviral on social mediaकिंग कोबराजहरीले सांप की बरामदगीवन्य जीव अधिनियम के उल्लंघन करने का आरोपसोशल मीडिया पर वायरल