टीएसपीसी का एरिया कमांडर सहित चार उग्रवादी गिरफ्तार

दो हथियार व गोली बरामद

पलामू : नक्सलियों और उग्रवादियों के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान में पलामू पुलिस को सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने उग्रवादी संगठन टीएसपीसी के एरिया कमांडर बसंत सिंह उर्फ बच्चन जी उर्फ दिवाकर जी, पिता दामोदर सिंह को उसके चार साथियों के साथ गिरफ्तार किया है।

एरिया कमांडर के पास से दो हथियार, चार गोली, मोबाइल, डायरी व नक्सली पर्चा बरामद हुआ है। एरिया कमांडर बच्चन टीएसपीसी के टॉप कमांडर शशिकांत उर्फ आरिफ गिरोह के दस्ते का है और यह झारखंड-बिहार के सीमावर्ती इलाके में सक्रिय था।

इसी इलाके में एरिया कमांडर द्वारा दहशत फैलाने के लिए आगजनी की बड़ी घटना को अंजाम देने वाला था। घटना से 24 घंटे पहले उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

पलामू के पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार सिन्हा ने मंगलवार को अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस बताया कि प्राप्त सूचना के आलोक में छापामारी दल गठित कर हरिहरगंज एवं उत्तरपुर पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई की।

सुल्तानी पाटी के दुरूह पहाड़ी इलाके से टीएसपीसी के एरिया कमांडर बसंत सिंह उर्फ बच्चन जी उर्फ दिवाकर जी को उसके तीन अन्य साथी दीपक कुमार, पिता रामनंदन राम, सोनू कुमार, पिता शैलेश दास, गुड्डू कुमार यादव के साथ गिरफ्तार किया गया।

टीएसपीसी एरिया कमांडर बसंत मनातू के नोडीहा गांव का रहने वाला है, जबकि दीपक कुमार पिपरा थाना के बनाही गांव का निवासी है। गुड्डू कुमार यादव बिहार के औरंगाबाद जिले के टंडवा थाना क्षेत्र के चितवाबांध का निवासी है, जबकि सोनू कुमार बिहार के औरंगाबाद जिले के देव थाना क्षेत्र के इशरोल गांव का निवासी है।

पलामू एसपी ने जानकारी दी कि टीएसपीसी एरिया कमांडर के पास से देशी रिवाल्वर एवं तीन राउंड गोली, सोनू कुमार के पास से एक लोडेड देशी कट्टा, एक मोबाइल, दो डायरी एवं पर्चा बरामद किया गया है।

उन्होंने बताया कि बिहार राज्य के डुमरिया थाना में कांड संख्या 29/2020 में पकड़े जाने के बाद एरिया कमांडर बसंत कोविड जांच के दौरान पुलिस की गिरफ्त से चकमा देकर भाग गया था। तब से फरार रहकर व्यवसायियों, जनप्रतिनिधियों एवं ठीकेदारों से संगठन के लिए लेवी वसूल रहा था।

झारखंड-बिहार की सीमावर्ती क्षेत्र में चल रहे सड़क निर्माण कार्य में लगे वाहन एवं मशीनरी में आग लगाकर बड़े पैमाने पर क्षति करके दहशत फैलाने की इनकी योजना थी। इस घटना का लाभ उसे अन्यत्र चल रहे निर्माण कार्य से लेवी वसूलने में होता।

एसपी ने यह भी बताया कि बच्चन का एक साथी मो. इरफान रजा, पिता मो. अजमुल्ला संडा, कुटुंबा औरंगाबाद बिहार को भी गिरफ्तार किया गया है। वे धमकी देकर दहशत फैलाने और लेवी वसूलने के लिए यूटयूब एवं अन्य सोशल मीडिया का प्रयोग काफी दिनों से कर रहा था।

बरामद मोबाइल में वीडियो मिला है। टीएसपीसी एरिया कमांडर के शिताफ उत्तरपुर में दो, नौडीहा बाजार, पिपरा, नावाबाजार एवं बिहार के डुमरिया, कुटुम्बा एवं बांके बाजार थाना में एक एक मामले दर्ज है। गिरफ्तारी अभियान में हरिहरगंज के थाना प्रभारी सुदामा दारा उतरपुर के थाना प्रभारी शेखर कुमार दलबल के साथ शामिल थे।

 

यह भी पढ़ें – विधायक समरी लाल के जति प्रमाण पत्र मामले में हाईकोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

#टीएसपीसी का एरिया कमांडर सहित चार उग्रवादी गिरफ्तार