बीजेपी को घेरने की कोशिश में बनेगा जी-8 मोर्चा !

ममता, केजरीवाल, नीतीश, अखिलेश सहित अन्य नेता करेंगे अगुवाई सुपरलीड

कोलकाता, सूत्रकार : लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी और कांग्रेस के खिलाफ विरोधी दलों का एक मोर्चा बनाने की कवायद शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार 2024 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को महत्व न देते हुए बीजेपी विरोधी जी-8 कहे जाने वाले इस विपक्षी मोर्चा को बनाने की कवायद शुरू हो गई है। विरोधी दलों ने आपस में समन्वय करना शुरू कर दिया है। इस जी-8 में 7 गैर-कांग्रेसी मुख्यमंत्री और 1 उपमुख्यमंत्री हैं।

बता दें, गुरुवार को मेघालय में कांग्रेस नेता राहुल गांधी द्वारा तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को बीजेपी का एजेंट कहने के बाद ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी और जी-8 को राजनीतिक ताकत मिली है।

कांग्रेस और विरोधी दल के नेताओं में दरार साफ नजर आ रही है। मेघालय चुनाव के दौरान राहुल गांधी के टीएमसी पर हमला करने के बाद कांग्रेस और टीएमसी के बीच राजनीतिक दूरी बढ़ी है।

इसे भी पढ़ेंः होली की छुट्टी कब है ? मार्च में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें बैंकों की छुट्टी की लिस्ट –

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी विरोधी जी-8 मोर्चा में बंगाल की सीएम और टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, एमके स्टालिन, हेमंत सोरेन, अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान, के चंद्रशेखर राव और तेजस्वी यादव को शामिल करने की कवायद चल रही है।

उल्लेखनीय है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने हाल ही में कांग्रेस को कड़ा संदेश दिया था। उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व से कहा, अगर आप हमारी बात सुनेंगे तो बीजेपी 100 पर ही अटक कर रह जाएगी। क्षेत्रीय दलों से बात करें, नहीं तो हम अपने दम पर काम करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, ममता बनर्जी मार्च के मध्य में सपा नेता अखिलेश सिंह यादव से मुलाकात करेंगी। इस बैठक में विरोधी गठबंधन बनाने को लेकर चर्चा होने के आसार है।

इसके साथ ही अप्रैल में बीआरएस (तेलंगाना राष्ट्र समिति अब भारत राष्ट्र समिति) के नेता के चंद्रशेखर राव द्वारा बुलाई गई कांग्रेस विरोधी रैली के लिए टीएमसी तेलंगाना में एक प्रतिनिधि भेज सकती है। राव इस बारे में ममता बनर्जी से बात कर रहे हैं।

ज्ञात रहे कि ममता बनर्जी ने पिछले साल राव द्वारा बुलाई गई विपक्ष की रैली में अपना प्रतिनिधि नहीं भेजा था।

दूसरी ओर, सपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक 17 से 19 मार्च तक कोलकाता में होने की संभावना है। इस बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा की संभावना है। पार्टी के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष किरणमय नंदा ने कहा, ऐसा कहा जा रहा है कि अखिलेश 24 विरोधी समन्वय की रणनीति पर टीएमसी नेता के साथ बैठक करेंगे।

देश के 20 राज्यों के प्रतिनिधि कोलकाता में होने वाली कार्यसमिति की बैठक में भाग ले रहे हैं। इसके बाद लोकसभा की तैयारी शुरू होगी। सनद रहे कि टीएमसी के नेता भी राहुल गांधी के मेघालय में दिये गये बयान से नाराज हैं और इससे इस मोर्चा को बनाने को और गति मिलेगी।

bjpcongressG-8 front will be formed in an attempt to surround BJP!letest news of mamata banarjeepm modiTMC