सोने की तस्करी के बारे में जानकारी दें और इनाम पाएं

बीएसएफ ने जारी किया नंबर, सूचना देने वाले की पहचान गोपनीय रखी जाएगी

कोलकाता: भारत-बांग्लादेश सीमा पर सोने की तस्करी रोकने के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने नया हथकंडा अपनाया है। सीमावर्ती इलाकों के स्थानीय लोगों से सोने की तस्करी के बारे में जानकारी देने का बीएसएफ ने आह्वान किया है।

बीएसएफ की ओर से कहा गया है कि अगर आप सही जानकारी देते हैं तो आपको कैश इनाम दिया जाएगा। सूचना देने वाले की पहचान भी गोपनीय रखी जाएगी। इसके लिए बीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमा अधिकारियों की ओर से हेल्पलाइन नंबर 14419 और मोबाइल नंबर 9903472227 जारी किया गया है। उस नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज कर सकते हैं।

बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अगर किसी के द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर चोरी का सोना बरामद किया जाता है, तो उस व्यक्ति को बरामद सोने के प्रति किलोग्राम 1 लाख 40 हजार रुपये का नकद इनाम मिलेगा।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में भारत-बांग्लादेश की सीमा पर सोने की तस्करी में इजाफा हुआ है। मुर्शिदाबाद में बीएसएफ ने गत गुरुवार को 21 लाख 36 हजार 200 रुपए के सोने के तीन बिस्कुट बरामद किए थे।

एक तस्कर को गिरफ्तार किया गया था। केवल मार्च में बीएसएफ ने अकेले उत्तर 24 परगना में चार अलग-अलग घटनाओं में सात करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के सोने के बिस्कुट बरामद किए हैं।

बीएसएफ सूत्रों के मुताबिक सोने की तस्करी के आरोप में पकड़े जाने वालों में ज्यादातर मुख्य रूप से वाहक होते हैं। ये मूल रूप से पैसे के बदले सोने के बिस्कुट एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाते हैं।

कई मामलों में यह पता ही नहीं चलता कि वे किसका सोना ले रहे हैं, जिससे तस्कर फरार हो जाते हैं। ऐसे में मूल आरोपी को पकड़ना मुश्किल हो जाता है। इस गिरोह के मास्टरमाइंड को जब तक गिरफ्तार नहीं किया जाता है, तब तक इस पर लगाम लगाना संभव नहीं है।

bsf south bengal borderIndia-Bangladesh borderबीएसएफ दक्षिण बंगाल सीमाभारत-बांग्लादेश सीमा