भीषण गर्मी से बच्चों को राहत देते हुए ममता ने किया छुट्टी का ऐलान

विकास भवन ने जारी किया गाइडलाइंस

कोलकाता:  राज्य में गर्मी का कहर जारी है। इस बीच रविवार को प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल-कॉलेजों में सोमवार से छुट्टी का ऐलान किया है। यह शनिवार तक जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों के लिए कोई व्यवस्था करने की जरूरत नहीं है। मैं सभी सरकारी, निजी स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों में सोमवार से शनिवार तक अवकाश देने के लिए आवेदन कर रही हूं।

उधर विकास भवन ने एक गाइडलाइंस जारी किया है। उस नोटिफिकेशन में कहा गया है कि राज्य में फिलहाल इस सप्ताह प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश रहेगा। इनके अलावा दो पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में शैक्षणिक संस्थान बंद नहीं हैं।

भीषण गर्मी के चलते सोमवार से राज्य के सभी सरकारी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय बंद कर दिए गए हैं। इनके अलावा दो पहाड़ी जिलों दार्जिलिंग और कलिम्पोंग में शैक्षणिक संस्थान बंद नहीं हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार से पूरे राज्य में लू का प्रकोप जारी रहेगा। गर्मी भी बढ़ेगी जिससे लू लगने की संभावना बन सकती है। खतरे से बचने के लिए मुख्यमंत्री ने यह ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 दिनों पहले छुट्टी का फैसला किया है। जिस तरह से गर्मी पड़ रही है। कई लोगों ने कहा है कि बच्चों को असुविधा हो रही है। उन्होंने कहा कि अगले सात दिनों तक प्रचंड गर्मी पड़ेगी।

दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक घर से बाहर नहीं निकलने का आह्वान

राज्य में भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने अगले सात दिनों तक लू चलने की संभावना जतायी है। ममता बनर्जी ने एक निजी टेलीविजन चैनल को दिये गये साक्षात्कार में आम लोगों से अनुरोध कर रही हैं कि वे दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक यदि जरूरी नहीं हो, तो घर से बाहर नहीं निकलें।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 24 मई से स्कूलों में छुट्टी थी, लेकिन इसे 2 मई तक कर दिया गया था, लेकिन अब सीएम ममता बनर्जी ने भारी गर्मी के कारण सोमवार से सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में छुट्टी का ऐलान किया है।

#मुख्यमंत्री ममता बनर्जीChief Minister Mamta BanerjeeHeat wave continues in the stateदार्जिलिंग और कलिम्पोंगमौसम विभागराज्य में गर्मी का कहर जारीराज्य में भीषण गर्मी