Google’s Alphabet Layoffs 2023: गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट 12000 कर्मचारियों की करेगी छंटनी

कुल वर्कफोर्स का 6 प्रतिशत

नई दिल्लीः गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट (Google’s Alphabet Layoffs) अपने 12 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है।

गूगल के सीईओ ने स्टॉक मेमो में बताया है कि पूरी दुनिया में कंपनी अल्फाबेट 12000 लोगों की छंटनी करने जा रही है जो उसके ग्लोबल वर्कफोर्स का 6 प्रतिशत है।

गूगल के मुताबिक पूरी दुनिया में इस छंटनी से गूगल के कर्मचारी प्रभावित होंगे लेकिन अमेरिका में गूगल के कर्मचारियों पर इसका असर फौरन पड़ेगा।

गूगल की इ0स छंटनी में सभी टीम प्रभावित होंगी। जिसमें रिक्रूटमेंट के साथ कॉरपोरेट फंक्शन के अलावा इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट्स टीम भी शामिल है।

गूगल ने कहा, ये छंटनी वैश्विक स्तर पर किया जा रहा है। अमेरिका में इसका असर फौरन देखने को मिलेगा। गूगल में छंटनी की वजह आर्थिक अनिश्चितता है लेकिन बड़ी बात ये है कि ये ऐसे समय किया जा रहा है जब कंपनियां टेकनोलॉ़जी के लेवल पर बड़े-बड़े वादे कर रही हैं। जिसमें Google और Microsoft सॉफ्टवेयर के नए क्षेत्र में निवेश कर रहे हैं।

अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने नोट में कहा, मैं अपने मिशन की ताकत, हमारे प्रोडक्ट और सर्विसेज, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस में हमारे शुरुआती निवेश की बदौलत हमारे सामने बड़े अवसर को लेकर आश्वस्त हूं।

इसे भी पढ़ेंः Rozgar Mela 2023: पीएम मोदी ने 71000 युवाओं को बांटे नियुक्ति पत्र

बता दें, दो दिन पहले ही माइक्रोसॉफ्ट ने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी का एलान किया था। वहीं, हाल के दिनों में टेक्नोलॉजी सेक्टर की कई दिग्गज कंपनियां छंटनी करने में जुटी हैं।

हाल के दिनों में दुनियाभर में छाई मंदी के बादल के बाद बड़ी-बड़ी टेक कंपनियां छंटनी का दौर चला रही हैं. कर्मचारियों की नौकरी पर संकट बना हुआ  है। अमेरिका की बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियां जैसे अमेजन, मेटा ने भी छंटनी की है। इसी क्रम में गूगल माइक्रोसॉफ्ट का नाम भी जुड़ गया है।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के दौरान जब पूरी दुनिया घर से वर्क फ्रॉम होम कर रही थी तो आईटी कंपनियों के लिए बड़ा अवसर पैदा हो गया था।

कंपनियों ने इस दौरान जमकर हारयरिंग की लेकिन अब हालात सामान्य हो रहे हैं कर्मचारी दफ्तर जाने लगे हैं तो वही कर्मचारी अब कंपनियों को चुभने लगे हैं।

Alphabet Inc LaysoffGlobal Economic CrisisgoogleGoogle LaysoffMicrosoft LayoffRecessionsearch engine google