सरकार ने बंद किया राशन!

1 मार्च 2023 से राशनकार्ड धारकों को गेहूं मिलना बंद हो रहा है

नई दिल्ली: देश में गरीबों की संख्या ज्यादा है ऐसे में भारत सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं जिनके तहत गरीबों को मुफ्त राशन तथा और भी कई दैनिक जरुरतों के सामानों को मुहैया करवाया जाता है। वहीं इसके अलावा राशनकार्ड के जरिए भी लोगों को अनाज देने का काम किया जाता है।

इसे भी पढ़े : क्या सच में 6000 दे रही है केंद्र सरकार?

सरकारी योजनाओं को लेकर सोशल मीडिया पर भी कई तरह के दावे किए जाते हैं। वहीं एक ऐसा ही दावा राशनकार्ड धारकों को लेकर किया जा रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि 1 मार्च 2023 से राशनकार्ड धारकों को गेहूं मिलना बंद हो रहा है। सोशल मीडिया पर कई लोग इस तरह के दावे को शेयर कर रहे हैं और इस दावे को सच मान रहे हैं।

वायरल हो रहा दावा क्या है

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे में बताया जा रहा है कि मार्च के बाद से राशनकार्ड पर गेहूं उपलब्ध नहीं होगा। वहीं एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि 1 मार्च 2023 से राशनकार्ड धारकों को गेहूं मिलना बंद हो जाएगा। सरकार की तरफ से जारी आदेश का हवाला देते हुए सोशल मीडिया पर ये दावा किया जा रहा है जिससे कई लोगों की परेशानी बढ़ सकती है, जिन्हें हर महीने राशनकार्ड के जरिए गेहूं मिलता है।

अब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस दावे का सच आपको बताते हैं। दरअसल सरकार की तरफ से ऐसा कोई भी ऐलान नहीं किया गया है। यानी राशनकार्ड पर आपको जितना गेहूं मिलता है वो आगे भी मिलता रहेगा. इसके अलावा सरकार की मुफ्त राशन योजना का भी आप लाभ उठाते रहेंगे। 1 मार्च 2023 से नियमों में कोई भी बदलाव नहीं हो रहा है। ये दावा पूरी तरह से फर्जी है।

अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज या वायरल स्क्रीनशॉट आता है तो उस पर यकीन न करें और इसे आगे फारवार्ड न करें। वहीं भेजने वाले को भी इसकी पूरी जानकारी दें। पीआईबी ने भी इस वायरल दावे का फैक्ट चेक किया है और बताया है कि वीडियो में किया गया दावा फर्जी है, भारत सरकार ने ऐसा कोई भी फैसला नहीं लिया है।

अगर भारत सरकार कोई भी ऐसा फैसला लेती है तो मीडिया को पहले सूचित करती है ताकि यह सूचना सभी देशवासियों तक पहले पहुँचे।

 

central governmentnew delhipm narendra modiration card holder