राज्यपाल ने किया ‘दुर्गा भारत’ सम्मान का ऐलान

अब दुर्गापूजा को लेकर ममता बनाम राज्यपाल

कोलकाता: राज्य-राजभवन में टकराव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। किसी न किसी मुद्दे को लकेर उन दोनों में टकराव जारी है। पहले पंचायत चुनाव, कुलपतियों की नियक्ति, धूपगुड़ी के विधायक की शपथ को लकेर तनाव पहले से ही खुलकर सामने आ चुका है। अब दुर्गापूजा को लेकर ममता बनाम राज्यपाल हो गया है। इस टकराव के सामने आने के बाद राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गयी है।

प्रदेश की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दुर्गा पूजा के दौरान विश्व बांग्ला सम्मान देती हैं। इस बार राजभवन भी दुर्गा पूजा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों के लिए सम्मानित करेगा। राजभवन ने बुधवार को इसकी घोषणा की। एक बयान के मुताबिक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस दुर्गापूजा के अवसर पर ‘दुर्गा भारत सम्मान’ के रूप में विशेष सम्मान देंगे।

मौका भले ही बंगाल में दुर्गा पूजा का हो, लेकिन यह सम्मान केवल बंगालियों तक ही सीमित नहीं है। पूरे देश के किसी भी राज्य के कलाकारों को यह सम्मान मिल सकता है। इस संबंध में राजभवन ने बताया कि शिक्षा, साहित्य, विज्ञान से लेकर अनुसंधान, सूचना प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा, वाणिज्य, चिकित्सा, किसी भी प्रकार के उद्योग और अन्य विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियां इस पुरस्कार के लिए नामांकित की जा सकती हैं।  हालांकि, राजभवन की घोषणा के बाद राजनेता कह रहे हैं कि यूनिवर्सिटी को लेकर टकराव के बाद इस बार दुर्गापूजा को लेकर भी नवान्न और राजभवन के बीच टकराव शुरू हो गया है।

cv ananda bosegovernorkolkatamamata banerjee