माहवारी के दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए हलीम के बीज हैं फायदेमंद

हलीम के बीज भी चिया बीज और अलसी के बीजों की तरह देखने में लगते हैं।

डेस्क। क्या आप जानते हैं हलीम के बीज कैसे होते हैं नहीं ना तो चलिए आज आपको बताते हैं। दरअसल हलीम के बीज भी चिया बीज और अलसी के बीजों की तरह देखने में लगते हैं। इसके सेवन के ऐसे कई फायदे हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे।

यह भी पढ़े: ये 5 संकेत देते हैं शरीर में आयरन की कमी का इशारा !

हलीम के बीज अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कब्ज, एनीमिया, लो इम्यूनिटी या पीरियड्स पेन से पीड़ित व्यक्ति को राहत प्रदान कर सकते हैं। आप इन बीजों को जिस व्यंजन का हिस्सा बनाना चाहें बना सकते हैं। हम आपको यहां हलीम के बीज के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताएंगे, जिन्हें सुनने के बाद आप इस सुपरफुड को अपनी फूड लिस्ट का हिस्सा बनाने पर मजबूर हो जाएंगे।

हलीम के बीज के फायदे

  1. आयरन का बेहतरीन सोर्स

हलीम के बीजों से भरे एक बड़े चम्मच में 12 मिलीग्राम तक आयरन होता है। ये एक व्यक्ति की दैनिक जरूरत का लगभग 60 प्रतिशत होता है। यही वजह है कि हलीम के बीजों को खासतौर से उन लोगों के लिए अनुशंसित किया जाता हैं, जो एनीमिया की बीमारी से पीड़ित होते हैं। इनके सेवन से उनमें हीमोग्लोबिन के लेवल को बैलेंस करने में मदद मिल सकती है।

  1. वजन घटाने में मददगार

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर हलीम के बीज आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखते हैं। इन्हें खाने के बाद आपको कुछ समय तक कुछ भी खाने की क्रेविंग नहीं होती है। ये उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं, जो वजन घटाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। हलीम के बीज कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं। यही वजह है कि ये आपका एक्सट्रा फैट घटाने में मदद कर सकते है।

  1. पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह बीज कब्ज और इनडाइजेशन में मददगार साबित हो सकते हैं। इनके सेवन से आपका पेट नियमित रूप से साफ रहेगा जिससे आप हल्का महसूस करेंगे।

  1. हड्डियों की मजबूती

हलीम में विटामिन्स भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए ये आपकी हड्डियों को मजबूती देने का काम करता हैं। यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियों से पीड़ित लोगों की भी मदद कर सकते हैं। इन बीजों में फोलिक एसिड और कैल्शियम भी होता है, जो हड्डियों की मजबूती को बढ़ावा देता है।

 

  1. माहवारी के दर्द से छुटकारा

इन बीजों में फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो इरेगुलर पीरियड्स वाली महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित होते हैं। नई माताओं को भी यह सलाह दी जाती है कि वे हलीम के बीजों का सेवन करें, क्योंकि हलीम के बीज ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में सहायक होते हैं।

chia seedsflax seedshalim seedshealth neswmenstrual pain