क्या आपको भी पहले कभी लगी है सिर पर चोट? तो हो जाएं सावधान !!

एक रिसर्च में सिर पर लगी चोट को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया गया है

डेस्क: अक्सर हमें चलते, खेलते, दौड़ते कहीं भी चोट लग जाती है। वहीं एक रिसर्च में सिर पर लगी चोट को लेकर एक चौंकाने वाला खुलासा किया गया है। रिसर्च में कहा गया है कि अगर सिर में किसी भी तरह की इंज्यूरी हुई है तो इसकी संभावना ज्यादा है कि आपको आगे चलकर ब्रेन कैंसर का खतरा हो सकता है।

इसे भी पढ़े: महसूस कर रहे हैं थकान, तो हो जाएं सावधान

क्योंकि सिर में लगी चोट से ‘ग्लियोमा’ नाम के ब्रेन ट्यूमर के विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है, जो अक्सर न्यूरल स्टेम सेल में पैदा होता है। आपको बता दें कि स्टडी में पाया गया है कि जिन मरीजों को सिर में चोट लगी होती है, उनकों भविष्य में ब्रेन कैंसर पैदा होने की संभावना लगभग चार गुना ज्यादा होती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स के मुताबिक, यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि ब्रेन कैंसर के डेवलप होने का खतरा कम ही रहता है, शायद एक प्रतिशत से भी कम। यही वजह है कि चोट लगने के बाद भी खतरा मामूली रहता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के कैंसर इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर सिमोना पारिनेलो ने कहा कि हमारी रिसर्च से मालूम चलता है कि ब्रेन इंज्यूरी भविष्य में ब्रेन कैंसर के पैदा होने के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देती है।

सिर की गंभीर चोट बढ़ाती है कैंसर का खतरा

आपको बता दें कि सिर के नॉर्मल टीशूज़ में कई म्यूटेशन होते हैं, जो बस वहां बैठ रहते हैं, लेकिन इसका कोई बड़ा प्रभाव नहीं होता है। निष्कर्ष बताते हैं कि अगर इन म्यूटेशन्स के शीर्ष पर चोट लग जाती है तो ये एक साइनरजिस्टिक इफेक्ट पैदा करते हैं।

पारिनेलो कहते हैं कि एक यंग ब्रेन में वेसल सूजन कम होती है। यही वजह है कि मस्तिष्क पर लगी गंभीर चोट के बाद भी म्यूटेशन्स को रोक कर रखा जा सकता है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पूरे मस्तिष्क में सूजन की समस्या बढ़ जाती है और उस जगह पर ज्यादा तेजी से बढ़ती है, जहां पहले कभी चोट लगी थी।

अध्ययन में कहा गया है कि जेनेटिक म्यूटेशन, ब्रेन टीशूज़ की सूजन के साथ मिलकर काम करते हैं और सेल्स के कामों में बदलाव करते हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको भी कभी सिर पर चोट लगी है तो तुरंत इसका इलाज कराएं नहीं तो आगे चलकर यह कैंसर को बढ़ावा दे सकता है।

रिसर्च में कहा गया है कि अगर सिर में किसी भी तरह की इंज्यूरी हुई है तो इसकी संभावना ज्यादा है कि आपको आगे चलकर ब्रेन कैंसर का खतरा हो सकता है। क्योंकि सिर में लगी चोट से ‘ग्लियोमा’ नाम के ब्रेन ट्यूमर के विकसित होने की संभावना बढ़ जाती है, जो अक्सर न्यूरल स्टेम सेल में पैदा होता है।

आपको बता दें कि स्टडी में पाया गया है कि जिन मरीजों को सिर में चोट लगी होती है, उनकों भविष्य में ब्रेन कैंसर पैदा होने की संभावना लगभग चार गुना ज्यादा होती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के रिसर्चर्स के मुताबिक, यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि ब्रेन कैंसर के डेवलप होने का खतरा कम ही रहता है, शायद एक प्रतिशत से भी कम।

यही वजह है कि चोट लगने के बाद भी खतरा मामूली रहता है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के कैंसर इंस्टीट्यूट के प्रोफेसर सिमोना पारिनेलो ने कहा कि हमारी रिसर्च से मालूम चलता है कि ब्रेन इंज्यूरी भविष्य में ब्रेन कैंसर के पैदा होने के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देती है।

सिर की गंभीर चोट बढ़ाती है कैंसर का खतरा

आपको बता दें कि सिर के नॉर्मल टीशूज़ में कई म्यूटेशन होते हैं, जो बस वहां बैठ रहते हैं, लेकिन इसका कोई बड़ा प्रभाव नहीं होता है। निष्कर्ष बताते हैं कि अगर इन म्यूटेशन्स के शीर्ष पर चोट लग जाती है तो ये एक साइनरजिस्टिक इफेक्ट पैदा करते हैं। पारिनेलो कहते हैं कि एक यंग ब्रेन में वेसल सूजन कम होती है।

यही वजह है कि मस्तिष्क पर लगी गंभीर चोट के बाद भी म्यूटेशन्स को रोक कर रखा जा सकता है। हालांकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ पूरे मस्तिष्क में सूजन की समस्या बढ़ जाती है और उस जगह पर ज्यादा तेजी से बढ़ती है, जहां पहले कभी चोट लगी थी।

अध्ययन में कहा गया है कि जेनेटिक म्यूटेशन, ब्रेन टीशूज़ की सूजन के साथ मिलकर काम करते हैं और सेल्स के कामों में बदलाव करते हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए अगर आपको भी कभी सिर पर चोट लगी है तो तुरंत इसका इलाज कराएं नहीं तो आगे चलकर यह कैंसर को बढ़ावा दे सकता है।

brain cancerhealth newsinjuryuniversity college london