स्वास्थ्य विभाग के अनुबंध कर्मी कल घेरेंगे सीएम आवास

राज्य की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित होने के आसार

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे कर्मी
रांची : स्वास्थ्य विभाग के अनुबंधकर्मी कल सोमवार यनि 16 जनवरी को सीएम हाउस का घेराव करेंगे। इसके साथ ही 17 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। स्वास्थ्य कर्मियों का यह आंदोलन झारखंड अनुबंधित पारा चिकित्साकर्मी संघ एवं एएनएम, जी एन एम संघ के संयुक्त बैनर तले हो रहा है। संघ द्वारा सभी जिले के उपायुक्त को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर जानकारी दी गई है।

आंदोलन पर जा रहे कर्मियों ने बताया कि वर्तमान सरकार ने तीन महीने में अनुबंध कर्मियों के समायोजन का वादा किया था। लेकिन तीन साल बीत जाने के बाद भी सरकार की ओर से कोई पहल नहीं की गई है। अब हमलोग अनशन से पहले घेराव करेंगे। इसके बाद लगभग 8000 अनुबंध कर्मी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

संघ की ओर से जो जानकारी दी गयी है, उसमें बताया गया है कि संघ ने पारा मेडिकल नियमावली 2018 में आंशिक संशोधन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सभी पारा मेडिकल कर्मियों को वर्ष 2014 की तरह विभागीय समायोजन की प्रक्रिया अविलंब आरंभ करने की मांग की थी।

संघ 16 जनवरी को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास का घेराव करेंगे। 17 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल किया जाएगा. इसके बाद राजभवन के पास धरना प्रदर्शन किया जाएगा. इसके बावजूद मांग नहीं पूरी होती है तो 24 से आमरण अनशन करने का निर्णय भी लिया गया है।

सदस्यों ने कहा कि विपरित परिस्थितियों में भी अनुबंध कर्मी सरकार की तमाम योजनाओं को सफल बना रहे हैं। फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में काम करते हुए वैश्विक महामारी कोरोना पर विजय पायी। इसमें अधिकांश संख्या में अनुबंध कर्मी कोरोना पॉजिटिव हुए। अपनी जान पर खेलकर बीमारियों को कंट्रोल करने का भी काम किया है। लेकिन कम मानदेय के कारण सही से अपने परिवार का भरण पोषण नहीं कर पा रहे है।

 

यह भी पढ़ें – सीआरपीएफ के डीजी ने बूढ़ा पहाड़ का किया दौरा

 

#स्वास्थ्य विभाग के अनुबंध कर्मी कल घेरेंगे सीएम आवास