उत्तर बंगाल में भारी बारिश तो दक्षिण में बढ़ेगी बेचैनी

कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार में ऑरेंज अलर्ट

कोलकाता : नये सप्ताह में भी बंगाल के मौसम में बदलाव के कोई संकेत नहीं हैं। अलीपुर मौसम विभाग ने बताया कि पूरे सप्ताह उत्तर बंगाल में प्रचंड बारिश होगी, जिससे पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और निचले इलाकों में बाढ़ आने का खतरा है। इस बीच सोमवार को भी दक्षिण बंगाल के कई जिलों में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है। हालांकि सप्ताह के मध्य तक दक्षिण बंगाल में बारिश की मात्रा कम हो जाएगी। समय के साथ तापमान और आर्द्रता की परेशानी बढ़ेगी।

दक्षिण बंगाल में दो-तीन जिलों में छिटपुट भारी बारिश की संभावना है। सभी जिलों में हल्की-मध्यम बारिश जारी रहेगी। एक ओर जहां उमस से परेशानी बढ़ेगी, वहीं दूसरी ओर छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश भी होगी। बिजली गिरने का भी खतरा है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को दक्षिण बंगाल के ऊपरी जिलों-मुर्शिदाबाद, बीरभूम, पश्चिम बर्दवान में छिटपुट भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर 24 परगना, नदिया और पूर्वी बर्दवान जिलों में अपेक्षाकृत अधिक वर्षा होने की संभावना है। हालांकि, मंगलवार से बारिश की मात्रा कम हो जाएगी। आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे।

उत्तर बंगाल में अगले कुछ दिनों में बहुत भारी बारिश की चेतावनी है। तीन जिलों कूचबिहार, जलपाईगुड़ी, अलीपुरद्वार में बहुत भारी बारिश की ऑरेंज चेतावनी जारी की गई है।

इनमें कूचबिहार और अलीपुरद्वार में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना है। दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, मालदा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में 100 मिमी तक बारिश हो सकती है। सोमवार तक मालदह, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर में भारी बारिश जारी रहेगी। मंगलवार से इन तीनों जिलों में बारिश की मात्रा कम हो जायेगी।

danger of lightningheavy rain in north bengalHeavy rains in North Bengalउत्तर बंगाल में भारी बारिशजिलों में छिटपुट भारी बारिशदक्षिण बंगाल के कई जिलों में छिटपुट भारी बारिशबिजली गिरने का भी खतरा