बाल विवाह को रोकने के लिए हेमंत सरकार ने उठाया कदम

संघ के सबसे अविकसित राज्यों में झारखंड है। 2011 की जनगणना के अनुसार, हाल के वर्षों में झारखंड में 3,38,064 बाल विवाह हुए हैं। यह देश में सभी बाल विवाहों का 3% है।

शिखा झा

रांची : झारखंड सरकार ने बाल विवाह जैसे कुकृत्यों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है. महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग, महिला पर्यवेक्षक, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, सीओ, बाल विकास परियोजना अधिकारी, उपखण्ड अधिकारी, जिला कल्याण अधिकारी, उपायुक्त, संभागीय आयुक्त एवं झारखंड सरकार द्वारा प्रखंड विकास पदाधिकारी को बाल विवाह निषेध पदाधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है. नामित। पूर्व में इस कार्य में केवल बाल विकास अधिकारी ही लगे होते थे।

 

समाज कल्याण निदेशक नजर रखेंगे।

राज्य के बाल विवाह निषेध अधिकारी के रूप में समाज कल्याण विभाग के निदेशक अब बाल विवाह के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे. जिला कल्याण अधिकारी, उपमंडल अधिकारी, और मंडल आयुक्त सभी के पास अपने संबंधित क्षेत्रों में क्षेत्राधिकार होगा, जबकि उपायुक्त, खंड शिक्षा विस्तार अधिकारी और खंड विकास अधिकारी प्रत्येक के पास अपने संबंधित ब्लॉकों में अधिकार क्षेत्र होगा। उनकी पंचायतों में पंचायत सचिव बाल विवाह के खिलाफ प्रवर्तन कर्मियों के रूप में काम करेंगे। इनका दायरा पंचायत तय करेगी।

 

बाल विवाह के मामले में झारखंड का ग्यारहवां स्थान है।

झारखंड उल्लेखनीय है क्योंकि यह देश के सबसे कम विकसित राज्यों में से एक है। 2011 की जनगणना के अनुसार, झारखंड में हाल के वर्षों में 3,38,064 बाल विवाह हुए हैं। यह देश में सभी बाल विवाहों का 3% है। बाल विवाह के मामले में राज्य 11वें नंबर पर आता है।

 

झारखंड में बाल विवाह का प्रतिशत 32% है।

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 2020-21 की रिपोर्ट के अनुसार, झारखंड में 18 साल की उम्र से पहले शादी करने वाली किशोरियों का प्रतिशत 32 दशमलव 2 प्रतिशत है। शहरी क्षेत्रों में 19% युवा लड़कियों और ग्रामीण क्षेत्रों में 36% युवा लड़कियों की शादी बचपन में कर दी जाती है। झारखंड में 15-19 आयु वर्ग की अठानवे प्रतिशत लड़कियां तैयार होने से पहले ही मां बन जाती हैं। ग्रामीण इलाकों में, 11.2 प्रतिशत लड़कियां 18 साल की उम्र से पहले मां बन जाती हैं, जबकि शहरी इलाकों में यह 5.2 प्रतिशत है।

 

बाल विवाह के कारण मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में वृद्धि।

बता दें कि कम उम्र में मां बनने से लड़कियों को कई तरह की शारीरिक और मानसिक समस्याएं होती हैं। उनके शरीर और मन की वृद्धि और विकास रुक जाता है। कम उम्र में शादी करने वाली लड़कियां भी कम उम्र में ही गर्भधारण कर लेती हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दूर हो जाती हैं। स्वस्थ भोजन तक पहुंच की कमी। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर का एक कारण बाल विवाह भी है।

 

इसे भी पढ़ें :  सवालों से घिरे राजीव अरुण एक्का