झारखंड में हेमंत सोरेन की सरकार को झटका लगा है तो वहीं रामगढ़ में एनडीए का दबदबा…

रामगढ़ : रामगढ़ उपचुनाव में एनडीए जीत की ओर बढ़ रहा है। पहले चरण के मतदान के बाद आजसू की सुनीता चौधरी कांग्रेस के बजरंग महतो से 20 हजार मतों से आगे चल रही हैं। कुल दस राउंड की मतगणना होगी। रामगढ़ उपचुनाव में कुल 10 राउंड का मतदान होगा। शुरुआती दौर की मतगणना के बाद आजसू की सुनीता चौधरी ने बढ़त बना ली थी। सुनीता चौधरी को अब तक गिने गए 22,478 मतों में से 12,910 मत मिले हैं, जबकि कांग्रेस को 7,072 मत मिले हैं। रामगढ़ उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। एनडीए की उम्मीदवार सुनीता चौधरी पोस्टल बैलेट काउंट की प्रभारी हैं।

 

सुनीता चौधरी फिलहाल आगे चल रही हैं, लेकिन कितने वोटों से यह स्पष्ट नहीं है। यूपीए के बजरंग महतो उनका विरोध करेंगे। गुरुवार को सुबह 8 बजे रामगढ़ उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू होगी। प्रातः 10 बजे से एम। दोपहर 1 बजे के बाद नतीजे और स्पष्ट रुझान देखने को मिलेंगे। एम। बता दें कि आजसू पार्टी की उम्मीदवार सुनीता चौधरी और कांग्रेस के उम्मीदवार बजरंग महतो सहित 18 उम्मीदवार कार्यालय के लिए दौड़ रहे हैं। मतगणना को लेकर प्रशासन ने सभी जरूरी तैयारियां पूरी कर ली है। मतगणना केंद्र में तीन मतगणना कक्ष बनाए गए हैं। जिसे 40 टेबल से सजाया गया है। इस कार्य को पूरा करने के लिए 150 मतगणना कर्मचारियों को एक साथ लगाया गया है। जो 405 बूथों पर दिन भर हुए मतदान के नतीजों की सारणी तैयार करेगा। मतगणना केंद्र के 200 मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। इस दौरान पार्टी के किसी भी कर्मचारी को अपना फोन मतगणना कक्ष में लाने की अनुमति नहीं है। बता दें कि रामगढ़ में कुल 3 लाख 34 हजार 167 मतदाता हैं। रामगढ़ में 67.9% वोट पड़े। हालांकि, 2019 के चुनाव की तुलना में यह वोट प्रतिशत दो प्रतिशत अंक कम था। गोला फायरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद कांग्रेस सदस्या ममता देवी का कार्यकाल समाप्त हो गया। परिणामस्वरूप रिक्त रामगढ़ सीट के लिए उपचुनाव हुआ। आजसू पार्टी और कांग्रेस ने अलग-अलग जीत का दावा किया है।

 

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दावा किया था कि बजरंग महतो के लिए यूपीए के प्रचार के दौरान महागठबंधन के 200 प्रतिशत उम्मीदवार रामगढ़ लौट रहे थे, जबकि भाजपा का दावा था कि चुनाव की घोषणा के समय रामगढ़ झारखंड में था। इसके साथ ही महागठबंधन सरकार के पतन की शुरुआत हो जाएगी। इस दौरान बीजेपी विधायक सीपी सिंह ने दावा किया कि बुधवार को विधानसभा के बजट सत्र के दौरान रामगढ़ में सिर्फ एनडीए की जीत होगी। बता दें कि 2005 से 2014 तक रामगढ़ में सिर्फ एनडीए की जीत देखी गई। यह सीट 2019 में कांग्रेस के बजट में आवंटित की गई थी।

 

यह भी पढ़ें : मरांडी पर लगा यौन शौषण का आरोप